लाइफ स्टाइल

घर पर ऐसे तैयार करें शामी कबाब

Share Article

आज हम आपके लिए शामी कबाब बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। नॉनवेज के शौकीन लोग चिकन और बिरयानी की तरह ही कबाब भी बेहद पसंद करते हैं। अगर वो शामी कबाब हों तो क्‍या कहना। शामी कबाब खाने में इतने लजीज होते हैं कि कुछ लोग इन्‍हें शाही कबाब भी कहते हैं। शामी कबाब बनाने में भी आसान होते हैं। आप इन्‍हें अपने घर में आसानी से बना सकती हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इसकी रेसिपी

सामग्री :
कबाब के लिए:

मटन कीमा– 500 ग्राम,
चना दाल– 1/4 कप (गुनगुने पानी में भीगी),
प्याज– 01 नग,
लहसुन– 10 कलियां,
अदरक– 01 टुकड़ा,
साबुत धनिया– 02 छोटे चम्मच,
लौंग– 01 छोटा चम्मच,
छोटी इलायची– 01 नग,
बड़ी इलायची– 02 नग,
दालचीनी– 02 इंच,
तेज पत्ता– 01,
काली मिर्च– 05 नग,
लाल मिर्च– 03 नग,
नमक– स्वाद अनुसार।
भरावन के लिए:

प्याज– 01 (कटी हुई),
पुदीना– 01 बड़ा चम्मच,
हरी धनिया– 01 चम्मच (कटी हुई),
हरी मिर्च– 02 (कटी हुई),
मैदा– 1/2 छोटा चम्मच,
नमक– स्वादानुसार।
विधि :
शामी कबाब के लिए सबसे पहले कीमा को छन्नी में रख कर धोएं और उसे अच्छे से दबाकर उसका सारा पानी निकाल दें। कीमे में पहले नंबर पर बताई गई सारी सामग्री मिलाकर कुकर में दो सीटी आने तक पका लें। दो सीटी आने के बाद आंच धीमी कर दें और दो मिनट तक पकाएं।

इसके बाद कुकर को उतार कर रख दें, प्रेशर समाप्त हो जाने के बाद उसका ढक्कन खोल दें। अगर कुकर में पानी बचा हो, तो उसे आंच पर रख कर सुखा लें। ध्यान रखें कि कीमा में पानी नहीं बचना चाहिए, अन्यथा कबाब ठीक से नहीं बन पाएंगें।

कीमे का पानी सूख जाने के बाद उसमें से बड़ी इलायची और तेज पत्ते का मोटा भाग निकाल कर अलग रख दें तथा कीमे को मिक्सर में डाल कर बिना पानी मिलाए पीस लें। कीमा एकसार हो जाने तक पीसें। पिसे हुए कीमा के छोटे-छोटे गोले बनाकर उन्हें कबाब जैसा चपटा बना लें। भरावन की सामग्री को एक में मिला लें।

अब कबाब के एक पीस को लेकर उसपर एक छोटा चम्मच भरावन डालें। फिर उसपर एक दूसरा कबाब का पीस रख कर दोनों को आपस में दबा दें। इस तरह एक बड़ा कबाब का पीस बन जाएगा। ऐसे ही अन्य कबाब के पीस तैयार करें और उन्हें नॉन स्टिक तवे पर तेल डालकर हल्का भूरा होने तक तलें।

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here