चुनावजरुर पढेंराजनीति

बांका लोकसभा सीट से टिकट के लिए दिग्गजों में मची है होड़

Share Article

पुतुल देवी                                  नरेन्द्र सिंह                                 सुमित सिंह

बांका पूर्वी बिहार की हॉट सीट मानी जाती है. इस सीट से महागठबंधन के मौजूदा सांसद जयप्रकाश यादव का आखाड़े में उतरना तय है, पर असल दिक्कत एनडीए में है. एनडीए से यहां अखाड़े में कौन उतरेगा इसे लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. यह सीट जदयू को जाऐगी या फिर भाजपा को अभी साफ नहीं है. पिछली बार यहां से भाजपा की ओर से पुतुल देवी चुनाव लड़ी थीं और राजद के जयप्रकाश यादव से 10144 मतों से हार गई थीं.
अगर पिछला चुनाव देखा जाए तो सीट पर स्वाभाविक दावा पुतुल देवी का ही बनता है. पुतुल देवी लगातार क्षेत्र में सक्रिय भी रही हैं और संघ से लेकर पार्टी में उनको आगे बढ़ाने वाले कई चेहरे मौजूद हैं. लेकिन अगर एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर 2004 और 2009 का फार्मूला लागू हुआ तो बांका सीट जदयू के खाते में चली जाऐगी.
जदयू पूरी कोशिश में है कि बांका सीट उसी के खाते में रहे. अगर यह सीट जदयू के खाते में आ गई तो यहां से पूर्व मंत्री और इस इलाके के दबंग नेता नरेंद्र सिंह का दावा सबसे मजबूत बनता है.
बताया जाता है कि जदयू में जब नीतीश कुमार अपने मित्र नरेंद्र सिंह को शामिल कर रहे थे तो उस समय भी उनके मन में बांका से नरेंद्र सिंह की दावेदारी ही थी. वैसे बांका के लिए एक नाम एमएलसी मनोज यादव का भी सामने आ रहा है.
चर्चा यह भी है कि मंत्री विजेंद्र यादव मनोज यादव की पैरवी नीतीश कुमार से कर रहे हैं. लेकिन इस बीच एक नाम बड़ी तेजी से अंग क्षेत्र के उभरते नेता सुमित सिंह का भी उभरा है. बताया जा रहा है कि सुमित सिंह प्रशांत किशोर की पसंद हैं. पार्टी में युवाओं को तवज्जो देने की कड़ी में प्रशांत किशोर बांका से सुमित सिंह का नाम आगे कर रहे हैं. अब अंतिम फैसला तो नीतीश कुमार को ही करना है कि बांका में जयप्रकाश यादव के मुकाबले वह किस योद्धा को मैदान में उतारते हैं.

सरोज सिंह Contributor|User role
Sorry! The Author has not filled his profile.
×
सरोज सिंह Contributor|User role
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here