ट्रेंडिंग न्यूज़

भारत का ये मंदिर टिका है 1500 खंभों पर

ranakpur-jain-temple
Share Article

ranakpur-jain-temple
भारत पूरे विश्व में अपनी संस्कृति के लिए जाना जाता है. हमारे देश में अद्भुत मंदिरों, गुफाओं और खूबसूरत विरासतों की कमी नहीं है. इन्हीं अद्भुत मंदिरों में से एक है संगमरमर का वो मंदिर जो अपनी स्थापत्य कला के साथ नक्काशी और विशेष रूप से 1500 खंभों पर टिके होने के कारण पूरी दुनिया में फेमस है.

यह मंदिर है- जैन मंदिर, जो राजस्थान के उदयपुर जिले से तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रणकपुर में स्थित है. ये मंदिर जैन धर्म के पांच प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है. साथ ही इस मंदिर को बेहद खूबसूरती से तराशा गया है.

रणकपुर स्थित जैन मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये 1500 खंभों पर टिका हुआ है और पूरी तरह से संगमरमर से बना है. इस मंदिर के द्वार कलात्मक तरह से बनाये गए हैं. मंदिर के मुख्य गृह में तीर्थंकर आदिनाथ की संगमरमर से बनी चार विशाल मूर्तियां भी हैं.

आपको बता दें कि इस मंदिर का निर्माण 15वीं शताब्दी में राणा कुंभा के शासनकाल में हुआ था. रणकपुर का नाम राणा कुंभा के नाम पर ही पड़ा था. मंदिर के अंदर हजारों खंबे हैं जो इसकी विशेषता में चार चांद लगते हैं. खास बात यह है कि इन सभी खंभों से जहां से भी आपकी दृष्टि जाएगी वहीं से मुख्य मूर्ति के दर्शन होंगे. साथ ही, इन खंभों पर शानदार नक्काशी की गई है.

बेहतरीन नक्काशी के लिए दुनिया में प्रख्यात इस मंदिर को देखने पूरी दुनिया से लोग आते हैं. जैन मंदिर में 76 छोटे गुंबदनुमा पवित्र स्थान, चार बड़े प्रार्थना कक्ष तथा चार बड़े पूजन स्थल हैं. ऐसा माना जाता है कि, ये मनुष्य को जीवन-मृत्यु की 84 योनियों से मुक्ति प्राप्त कर मोक्ष प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here