लाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

अपने छोटे रूम को देना है बड़ा लुक तो इन चीजों को खरीदें

Share Article

room

जैसे कि बड़े शहरों में भीड़ बढ़ती जा रही है, ऐसे में हमारे घर छोटे होते जा रहे हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्होंने नया घर लिया है या किसी नए घर में आप शिफ्ट होने की तैयारी कर रहे हैं और उस घर में रूम छोटे-छोटे हैं तो टेंशन मत लीजिए. क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने छोटे रूम को बड़ा लुक दे सकते हैं.


कम और जरूरी फर्नीचर ही लगाएं

अपने घर को सजाने के लिए जितना जरूरी है उतना ही फर्नीचर खरीदें, क्योंकि छोटे रूम में ज्यादा फर्नीचर से रखने से रूम ज्यादा छोटा लगने लगता है. कई बार लोग घर को सजाने के लिए बहुत सारा सामान ले आते हैं जो कि सही नहीं है. कम फर्नीचर लगाने से रूम खुला-खुला नजर आता है और देखने में अच्छा भी लगता है.

कालीन की बजाय गलीचा चुनें

रूम कंजेस्टेड न लगे इसके लिए भारी-भरकम कालीन न खरीदें, क्योंकि कालीन न सिर्फ ज्यादा स्पेस लेता है, बल्कि इससे रूम ज्यादा छोटा भी लगता है. कालीन की जगह आप गलीचे खरीद सकते हैं. लेकिन याद रखें कि गलीचे हल्के रंग के ही खरीदें.  

बेडरूम के हिसाब से बेड चुनें

बेडरूम के लिए कोई भी साइज का बेड चुनने से पहले आप रूम का साइज जरूर नाप लें. साथ ही यह भी देखें कि आपको डबल बेड की जरूरत है भी या नहीं. अगर आपका काम सिंगल बेड से हो जाएगा तो डबल बेड न लें. लेकिन अगर आपको डबल बेड की जरूरत है तो क्वीन और किंग साइज का बेड लेने की बजाय साइज में थोड़े छोटे डबल बेड लें, जिससे रूम में चलने फिरने के लिए आराम से जगह मिल सकें.

भड़कीले कलर से बचें

जैसे कि आप जानते ही होंगे कि घर को अगर अच्छा लुक देना है पर्दे और बेड शीट के द्वारा ये आसानी से किया जा सकता है. लेकिन किस रंग का यूज करना चाहिए, ये सबसे जरूरी होता है. अगर रूम छोटे हैं तो भड़कीले कलर की बजाय हल्के रंगों को प्राथमिकता दें. हल्के रंग के पर्दे और बेडशीट से आपका रूम खुला खुला दिखेगा. साथ ही अपने रूम में हल्के रंग का ही पेंट करवाएं.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here