ये हैं आपके शरीर के लिए जरूरी आयरन के प्रमुख स्‍त्रोत

sources of iron for human body
आपके शरीर को नियमित रूप से मिनरल्स की जरूरत होती है. इन्हीं जरूरी मिनरल्स में से एक है लौह तत्व यानि आयरन. शरीर को आयरन की जरूरत हीमोग्लोबिन बनाने में होती है. अगर आप सोच रहे हैं कि हीमोग्लोबिन क्या है, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन होता है. हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है, जो पूरे शरीर के संचालन के लिए अहम है. यह फेफड़ों से ऑक्सीजन को लेता है और खून के जरिए शरीर के हर भाग तक इसे पहुंचाता है.

इससे आप समझ सकते हैं कि आयरन आपके आहार में कितना अहम रोल निभाता है. इसके साथ ही यह कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर फेफड़ों से सांस के साथ बाहर कर देता है. अगर आपका शरीर जरूरत के अनुसार लौह तत्व यानि आयरन नहीं ले रहा है तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डालता है. इससे एनिमिया की शिकायत हो सकती है. एनिमिया के लक्षणों में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं.

कैसा हो आहार

हम यहां आपको बता रहे हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो आयरन की कमी को दूर करने में मददगार साबित होंगे. कोशिश करें कि आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. इनमें ब्रॉकली, पालक, केल, टर्पिन ग्रीन्स, कॉलर्ड, एसपारागर, मशरूम, आलू को छिलके के साथ खाएं. ये सभी आयरन बढ़ाने के लिए मदद कर सकते हैं. इसके अलावा आयरन की कमी से जूझ रहे लोग अपने आहार में फलों को जगह दे सकते हैं. साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें खजूर, एप्रिकॉट्स, बेरी, तरबूज, अनार, किशमिश और ब्लेकबेरीज शामिल हैं. खाने में फाइबर भी शामिल करें, इसके लिए अनाज का सेवन करें, क्योंबकि इसमें बहुत फाइबर होता है.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *