वजन घटाना हुआ आसान, इन फलों को सूंघने से ही कम हो जाएगा आपका वजन

weight-loss

वजन घटाना उन मुश्किलों कामों में शुमार है, जिसके लिए सही डायट और एक्सर्साइज के साथ-साथ दृढ़ संकल्प की भी जरूरत होती है. वजन घटाने के लिए आपके पास बहुत विकल्प हैं, जिसमें सबसे पहले जिम आता है, लेकिन जिम हर कोई नहीं जा पाता है. जिम जाने के लिए अलग से टाइम निकलाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप शायद विश्वास न कर पाएं.

जी हां, डायट और एक्सर्साइज के अलावा भी कुछ चीजें हैं जो वजन घटाने के सफर में आपके काम आ सकती हैं. खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें सिर्फ सूंघने से आपका वजन कम हो सकता है.

स्मेल ऐंड टेस्ट ट्रीटमेंट ऐंड रिसर्च फाउंडेशन की एक स्टडी के मुताबिक, जिन ओवरवेट लोगों ने भूख लगने पर ग्रीन ऐपल और केले को सूंघा उनका वजन उन लोगों की तुलना में ज्यादा कम हुआ जिन्होंने ऐसा नहीं किया. इस स्टडी की मानें तो न्यूट्रल स्वीट स्मेल को सूंघने से भूख पर नियंत्रण पाया जा सकता है. अगर आपके पास ग्रीन ऐपल या केला नहीं है तो आप वनीला को भी सूंघ सकते हैं.

विटमिन सी से भरपूर साइट्रस फ्रूट को बहुत से लोग बड़े चाव से खाते हैं. स्टडी में यह बात सामने आयी है कि अगर आप इस फल को खाने से पहले सूंघ लें तो वजन घटाने की आपकी प्रक्रिया कई गुना बढ़ जाएगी. साथ हीं, ओसाका यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने चूहों पर की गई अपनी रिसर्च में पाया कि जब चूहों को मौसमी या चकोतरा फल सुंघाया गया तो उनकी भूख और वजन दोनों में कमी देखी गई. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस फल की सुगंध सीधे लिवर एन्जाइम्स से इंटरैक्ट करती है.

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर फूड केमिस्ट्री की एक स्टडी के मुताबिक एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल को सूंघने से भी पेट भरा-भरा महसूस होता है। जब खुशबू से भरपूर एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल को दही मिलाकर लोगों को खाने के लिए दिया गया तो उन लोगों ने कम कैलरी कन्ज्यूम की और उनका ब्लड शुगर भी उन लोगों की तुलना में बेहतर था जिन्होंने बिना ऑलिव ऑइल वाली दही खाई. एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल में हेल्दी फैट होते हैं जि0ससे बेली फैट घटाने में मदद मिलती है.

 

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *