यह है सलमान के करियर की मोस्ट वांटेड फिल्म

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार)। वैसे तो इसमें कोई शक नहीं कि सलमान खान बॉलीवुड के असली सुल्तान है और बॉक्स ऑफिस पर उनके नाम का सिक्‍का चलता नहीं बल्कि दौड़ता है। सलमान आज जिस मुकाम पर है यकीनन इसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की है। साल 1988 में सलमान ने फिल्म बीवी हो तो ऐसी के जरिए अपना फिल्मी करियर शुरू किया था। लेकिन फिल्म फ्लॉप रही। इसके बाद सूरज बड़जात्या की मैने प्यार किया से सलमान ने बतौर अभिनेता बॉलीवुड में डेब्यू किया। फिल्म ब्लॉकबस्टर रही और सलमान की किस्मत चमक उठी।

आगे चलकर सलमान ने फिल्म बागी, बेवफा सनम, पत्थर के फूल, साजन, हम आपके है कौन, करण अर्जुन, जीत, जुड़वा, प्यार किया तो डरना क्या, बंधन, कुछ कुछ होता है, बीवी नम्बर वन, हम दिल दे चुके सनम, पार्टनर, नो एंट्री और हम साथ साथ है जैसी कई सुपरहिट फिल्में दे डाली। लेकिन इसी बीच अपने फिल्मी करियर में सलमान का ग्राफ कभी आसमान पर होता तो कभी जमीन पर, हिट-फ्लॉप की लाइन लगती रहती थी। एक समय ऐसा भी आया जब सलमान का करियर मानो पूरी तरह से खत्म हो चुका था। उपर से उनपर जो केस चल रहे थे, वह अलग।

‘बादशाहो’ का बॉक्स ऑफिस पर बड़ा धमाका, 100 करोड़ क्लब में हो सकती है शामिल

सलमान और सलमान के करोड़ों फैंस उनकी असफलता को देखकर अब निराश हो चुके थे। साल 2005 में फिल्म क्योंकि से साल 2008 तक सलमान ने कुल 11 फिल्में की, जिनमें 10 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही और सिर्फ पार्टनर ही एकमात्र फिल्म ब्लॉकबस्टर रही। इसके बाद सलमान से किसी को कोई उम्‍मीद भी नही दिखाई दे रही थी कि वह फिर से अपने करियर को टॉप पर ले जा सके। इसी बीच शाहरूख खान इंड्रस्टी में किंग खान के नाम से मशहूर हो चुके थे और आमिर टॉप के अभिनेताओं में पहले से ही शुमार थे। ये दोनों स्टार सलमान से कहीं आगे निकल चुके थे।

जब सोशल मीडिया पर इलियाना की इन तस्वीरों ने लगा दी थी आग

लेकिन समय सभी का बदलता है और सलमान के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। साल 2009 में सलमान की एक फिल्म आई वो भी साउथ इंडियन पोकिरी का रीमेक, जिसका नाम वांटेड था। शुरू में इस फिल्‍म को किसी ने इतना तवज्जों नहीं दिया। सभी को लगा ये फिल्म भी सलमान की फिल्मों दूसरी फिल्मों की तरह ही होगी जो वह लगातार देखते आ रहे है। लेकिन हुआ बिल्कुल उल्टा ही, जी हां, फिल्म ने पहले दिन से ही बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करना शुरू कर दी और फिल्म को दर्शकों से माउथ पब्लिसिटी जबरदस्त मिली। इस फिल्‍म में सलमान का एक अलग ही अंदाज देखने को मिला जो पहले किसी ने कभी नहीं देखा था। इसमें सलमान खान को एक गैंगस्टर के रोल में दिखाया गया था, जो बाद में अंडरकवर कॉप के रूप में सामने आता है. यह फिल्म सलमान के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई. सलमान के गिरते करियर को वॉन्टेड ने ही ऊपर उठाया था. सलमान को जल्द समझ आ गया कि वह अब ज्यादा से ज्यादा रीमेक फिल्में ही करें तो उनके और उनके करियर के लिए अच्छा होगा।

वॉन्टेड के बाद से सलमान के करियर में एक बड़ा मोड़ आया. इसलिए उन्होंने आगे चलकर कई रीमेक फिल्में की. जिनमें रेड्‌डी, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, किक, जय हो, बजरंगी भाईजान, ट्‌यूबलाईट आदि फिल्में शामिल हैं. सलमान की इन सभी फिल्मों ने रिकॉर्डतोड़ सफलता हासिल की. यह कहना गलत नहीं होगा कि आज सलमान का जो जलवा है, उसमें रीमेक फिल्मों का सबसे बड़ा हाथ है. आज सलमान के सामने बॉलीवुड का कोई भी बड़ा स्टार अपनी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज नहीं करता। क्योंकि सलमान अब बॉलीवुड के ही नहीं बॉक्स ऑफिस के भी सुल्तान है।

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *