रात को चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इस चीज से रहें दूर

sleeping

पूरे दिन अच्छे से काम करने के लिए सबसे जरूरी होता है रात को चैन की नींद सोना. लेकिन जैसा कि देखा जाता है आजकल कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें देर रात तक भी नींद नहीं आती है और कुछ तो ऐसे हैं जिन्हें रातभर नींद ही नहीं आती है. ऐसे में वे नींद आने के कई दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो कौन सी चीज है, जिससे दूर रहने से आप चैन की नींद सो पाएंगे.

अच्छी नींद पाने के लिए सबसे जरूरी है चिंता छोड़ना. अगर आप चिंता करेंगे, तो इससे आपकी नींद प्रभावित होगी और आप बीमारियों के चंगुल में फंस सकते हैं. साथ ही, नींद की कमी से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं. एकाग्रता में कमी आती है और निर्णय लेने की क्षमता भी कम होती है. इसके अलावा रात को नींद न आने के कारण पूरे दिन थकान महसूस होती है.

ज्यादा समय तक नींद पूरी न हो तो डाइबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा की समस्या होती है. नींद की कमी याददाश्त को भी प्रभावित करती है. यूं तो नींद नहीं आने के कई कारण हैं, लेकिन चिंता इसका सबसे बड़ा कारण है. इसके अलावा परेशानी के बारे में सोचते रहने और मानसिक असुरक्षा नींद से नाता तोड़ने की बड़ी वजह बनती है. साथ ही, देर से खाना खाना, अकेलापन, घंटों भूखे रहना, इंटरनेट, टीवी का ज्यादा इस्तेमाल, चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन, शराब, सिगरेट की लत आदि भी इसके कारण हैं.

अच्छी नींद के लिए करें ये काम

-सोने के दो घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए. सोने से ठीक पहले मीठा खाने से बचें.
-बिस्तर पर जाने से पहले सिगरेट और तंबाकू आदि का सेवन न करें.
-बिस्तर पर जाने के बाद 15 मिनट तक नींद न आए, तो तुरंत बिस्तर छोड़ दें और खुद को कुछ देर के लिए अन्य कामों में व्यस्त रखें.
-रात में सोने से पहले चाय, काफी न पीयें.
-सोने से पहले गर्म दूध में एक चुटकी जायफल का पाउडर मिलाकर पीना फायदेमंद है. जायफल को घी में घिसकर सोते समय पलकों पर लगाने से नींद जल्दी आ जाएगी.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *