जरुर पढेंलाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

अदरक इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए, हो सकती है जानलेवा

Ginger
Share Article

Ginger

सर्दियों में अदरक वाली चाय मिल जाए तो उसके कहने ही क्‍या. अदरक वाली चाय हर किसी सर्दियों में पहली पसंद होती है. अदरक सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के साथ ही सर्दी खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीजन की कई बीमारियों से बचाता है. क्‍योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है.

इस तरह से अदरक खाने के कई फायदे होते हैं. इसलिए लोग सर्दी में हर तरीके से अदरक का सेवन करते हैं. लेकिन अदरक का सेवन सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होता है. यह कुछ लोगों के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होता है. तो आइए जानते हैं किन लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए.

रक्‍त विकार : जिन लोगों को किसी भी तरह का रक्‍त की समस्‍या है तो वैसे लोगों को अदरक का सेवन बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए. अदरक का सेवन हीमोफीलिया से ग्रस्‍त लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इसलिए कि अदरक खून को पतला करने का काम करता है. अदरक का सेवन वैसे लोगों को सेवन करना चाहिए जिन्‍हें थोड़ा सा कट या चोट लगने पर खून का थक्‍का होने में परेशानी होती है.

इसे भी जरूर पढ़ें : सवधान! एक कैंसर दूसरे कैंसर का कारण बन सकता है

डायबिटीज और हाई ब्‍लड प्रेशर : नियमित रूप से डायबिटीज और हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगी को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. क्‍योंकि इन दवाइयों में मौजूद ड्रग्‍स बेटा ब्‍लॉकर्स, एंटीकोगुलैंटस और इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिश्रण बनते हैं. जिससे जानलेवा भी हो सकता है.

गर्भवती महिला : प्रेगनेंसी के शुरूआती महीनों में आने वाली मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने के लिए अदरक का सेवन बहुत अच्‍छा होता है. जबकि आखिरी तीन महीनों में अदरक का सेवन बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए. आखिरी के तीन महीने में भी अदरक का सेवन करने से प्रीमेच्‍योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बढ़ जाता है.

इसे भी जरूर पढ़ें : सावधान : फैटी लिवर से बचने के लिए जरूर खाएं हरी सब्जियां

कम वजन वाले : अदरक का लगातार सेवन करने से भूख कम लगती है जिससे वजन कम होता है. क्‍योंकि अदरक का उपयोग वजन कम करने के‍ लिए किया जाता है. इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद है. जबकि यदि पहले से वजन कम है तो अदरक का सेवन बिल्‍कुल नहीं करें.

इसे भी जरूर पढ़ें : गर्भधारण करने और शिशु को जन्‍मजात गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए इसे जरूर खाएं

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here