जरुर पढेंविदेश

पानी के खौफ में डूबा पाकिस्तान

Share Article

क्या 2025 तक सूख जायेंगे पाकिस्तान के नलके?
इंटरनेशनल मोनेटरी फण्ड ने अपनी हालिया रिपोर्ट में पानी की सबसे अधिक कमी वाले देशों की सूची में पाकिस्तान को तीसरे स्थान पर रखा है. हाल ही में जारी दो अन्य रिपोर्टों ने भी पाकिस्तानी अधिकारीयों को चेतवानी दी गई है कि यदि पानी का यही सिलसिला जारी रहा तो पाकिस्तान मुसीबत में आ जाएगा और 2025 तक पाकिस्तान के नलके सुख जायेंगे.

यूएनडीपी के मुताबिक पाकिस्तान का कोई भी व्यक्ति चाहे वो उत्तर का रहने वाला हो  जहां  5000 हिमनद हैं या फिर दक्षिण के मरुभूमि का, पानी की कमी से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता है. शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि वो दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान सम्पूर्ण दक्षिण एशिया में पानी सबसे अधिक कमी वाला देश बन जाएगा. हालांकि भारत भी इस दौड़ में बहुत पीछे नहीं है, लेकिन पानी की कमी की समस्या से निपटने के लिए जितनी शिद्दत से काम करने की आवश्यकता है वो नहीं हो रही है.

बहरहाल, यह पहला मौक़ा नहीं है जब शोध सनास्थानों ने पाकिस्तान को पानी की कमी को लेकर चेताया हो. शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि पाकिस्तान के वजूद को इस्लामिस्ट टेररिज्म से अधिक पानी कि कमी से खतरा है. यदि समय रहते इससे नहीं निपटा गया तो आने वाले कुछ वर्षों में ही इसके विपरीत परिणाम दिखने शुरू हो जायेंगे. जहां तक पानी के उपयोग का मामला है तो पाकिस्तान दुनिया चौथा सबसे उच्च दर से पानी उपयोग करने वाला देश है.

पानी की कमी और उसे जुड़े खतरों को देखते हुए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान ने भाषा डैम के निर्माण के लिए देश-विदेश में रहने वाले सभी पाकिस्तानियों से मदद की गुहार लगाई थी.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here