देशधर्म

सज गया पटना, 352वां प्रकाशोत्‍सव शुरू

patna gurudwara
Share Article

patna gurudwara

गुरू गोविंद सिंह जी महाराज का 352वां प्रकाशोत्सव 11 जनवरी से शुरू हो गया है जो कि 14 जनवरी तक मनाया जाएगा. इसमें देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पटना पहुंचेंगे. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रहने-ठहरने की व्यवस्था की गयी है. अतिथियों का स्वागत स्वयं को सेवादार मान कर प्रशासनिक अधिकारी करेंगे ताकि बिहार से अतिथि बेहतर संदेश लेकर जाएं.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे

एसएसपी गरिमा मलिक व वैशाली के डीएम राजीव रौशन व पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा कि संगत की सेवा सुरक्षा के लिए तमाम तैयारी पूरी कर ली गई है. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. प्रकाशोत्सव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए ढ़ाई हजार से अधिक अतिरिक्त बलों की तैनाती की जाएगी. मुजफ्फरपुर भागलपुर व दरभंगा जोन के पुलिसकर्मियों के साथ ही बीएमपी से लेकर होमगार्ड तक प्रतिनियुक्त किए गए हैं.

पंजाबी बोलना सीख रहे अफसर

गुरूगोविंद सिंह के 352वें प्रकाशपर्व में भाग लेने आने वाली पंजाबी बिरादरी के लोगों की सुविधा के लिए शहर में 35 हेल्पडेस्क बनाये गए हैं. प्रत्येक हेल्प डेस्क पर पंजाबी भाषा में बोलने के लिए अफसरों की तैनाती की गई है, ताकि बाहर से आने वाले लोगों को सुविधा हो. इसके लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को पंजाबी भाषा में बोलने का प्रशिक्षण दिया गया था. प्रकाश पर्व में आने वाले श्रद्धालु शहर की किसी भी गली से गुरूद्वारा जाना चाहें तो उनको पूरी जानकारी जिला प्रशासन की टीम उपलब्ध कराएगी.

सवा आठ करोड़ रूपए से बना है टेंट सिटी

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि प्रकाश पर्व पर सवा आठ करोड़ रूपए की लागत से कंगन घाट पर टेंट सिटी का निर्माण किया गया है. मंत्री ने कहा टेंट सिटी में सिख श्रद्धालुओं के लिए अटैच रूम, गरम पानी, लंगर आदि की समुचित व्यवस्था की गई है. 250 शौचालयों का भी निर्माण कराया गया है. नई व्यवस्था पिछली बार से बेहतर होगी.

 

 

सरोज सिंह Contributor|User role
Sorry! The Author has not filled his profile.
×
सरोज सिंह Contributor|User role
Sorry! The Author has not filled his profile.
Share Article

Comment here