पेट की चर्बी को करना है कम तो नाश्ते में करें ये बदलाव

Share Article

मोटापे से परेशान लोग कड़ी मेहनत करते हैं अपना वजन कम करने के लिए लेकिन कहीं न कहीं कुछ छूट ही जाता है. मोटापा एक बीमारी के रूप में तेजी से फैल रही है आलम ये है कि आज हर तीसरा इंसान इससे जूझ रहा है. इतना ही नहीं, मोटापे के चलते शरीर में बीमारियों की भी संभावना ज्यादा हो जाती है.

सबसे ज्यादा लोग जिस फैट से परेशान हैं वो है पेट की चर्बी. अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा बदलाव जिसको करने से आप अपनी पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं.

दलिया न केवल स्वस्थ और स्वादिष्ट होता है बल्कि वजन घटाने में भी मददगार होता है. दलिया गेंहू को पीसकर बनाया जाता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है. दलिया खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता और शरीर फिट रहता है.

गेहूं की भूसी और गेहूं के बीज की मौजूदगी के कारण दलिया फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत होता है. इसके अलावा, आपके भोजन में मौजूद फाइबर चीनी में परिवर्तित नहीं होता है, जिससे दलिया खाने से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

अगर आपके पेट की चर्बी बढ़ी हुई है और उसे कम करना चाहते हैं तो सुबह केले में शहद और अखरोट मिलाकर इसका सेवन करें. पेट की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगेगी.

अंकुरित मूंग, चना अगर नाश्ते में खाया जाए तो इसे खाने से वजन कम होता है. इसके साथ ही शरीर को ऊर्जा भी मिलती रहती है. अगर आप चाहें तो भीगे हुए चने और अंकुरित मूंग को बिना उबाले भी खा सकते हैं. ये सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

 

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *