मोदी की मणिपुर यात्रा, भूमिगत संगठनों ने किया बहिष्कार का ऐलान

Share Article

Modi-manipur

मणिपुर के विद्रोही गुटों के समूह द को-ऑर्डिनेटिंग कमेटी (कोरकोम) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इंफाल यात्रा को लेकर पूरे प्रदेश में बंद का ऐलान किया है. नरेंद्र मोदी इंफाल में कई विकास योजनाओं की शिलान्‍यास करने आ रहे हैं. कोरकोम मणिपुर की खोई हुई आजादी को पुन: प्राप्‍त कराने के लिए लड़ रहे हैं. उनका मानना है कि मणिपुर भारत द्वारा जबरन कब्‍जा किया गया है. कोरकोम में शामिल पार्टियां कंगलै याओल कन्‍ना लुप (केसीपी), पीपुल्‍स रिवोलुशनरी पार्टी ऑफ कंलैपाक (प्रीपाक) और इसकी शाखा प्रीपाक प्रो, रिवोलुशनरी पीपुल्‍स फ्रंट (आरपीएफ) और इसकी राजनीतिक शाखा पीपुल्‍स लिवरेशन आर्मी (पीएलए), यूनाइटेड नेशनल लिवरेशन फ्रंट (यूएनएलएफ) एवं पीपुल्‍स पार्टी ऑफ कंलैपाक (यूपीपीके) शामिल हैं.

कोरकोम ने कहा कि पूरे राज्‍य का बंद शुक्रवार रात्री एक बजे से शुरू होगा और तब तक बंद रहेगा जब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्‍य में होंगे. प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान म्‍यांमार की सीमा पर स्थि‍त मोरेह शहर में एकीकृत चेक पोस्‍ट का उद्घाटन सहित कई और अन्‍य विकास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. कोरकोम की तरफ से जारी एक सामूहिक विज्ञप्ति में यह कहा गया कि यहां की जनता को प्रधानमंत्री की इस यात्रा से कोई फायदा नहीं होनेवाला है. मोदी की इस यात्रा में वे सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे राज्‍य में अपनी पकड़ मजबूत कर पूरी दुनिया में संदेश भेजेंगे कि मणिपुर भारत का अभिन्‍न हिस्‍सा है. कोरकोम ने आगे कथित तौर पर आरोप लगाया कि मणिपुर में इसलिए अच्‍छा नहीं कर रहा है क्‍योंकि भारत द्वारा कब्‍जा किया हुआ है.

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दोपहर इंफाल पहुंचेंगे. वे जनता को पूर्वी इंफाल के ऐतिहासिक हप्‍ता कंगजैबुंग में संबोधन करेंगे. इस क्रम में मणिपुर के मुख्‍यमंत्री एन बिरेन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुवाहाटी-सिलचर-इंफाल ईंधन पाइपलाइन और राज्‍य में उच्‍च शिक्षा के लिए एशियाई विश्‍वविद्यालस की स्‍थापना सहित कई अहम योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. कोरकाम के इस बॉयकॉट का ऐलान उस समय किया गया है जब मोदी की यात्रा से पहले राज्‍य में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

मोदी की इस यात्रा के मद्देनजर इंफाल में और भी सुरक्षा के इंतजाम कड़ी कर दिए गए हैं. राज्‍य के पुलिस कमांडो स्‍थानीय जगहों और होटलों की जांच और औचक निरीक्षण किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एक विशेष सुरक्षा समूह सोमवार को इंफाल पहुंच गए.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *