जरुर पढेंदेश

जाना चाहते हैं कुंभ में, तो ऐसे पहुंचें जल्‍दी

kumbh
Share Article

kumbh

14 जनवरी से प्रयागराज में शुरू होने जा रहे कुंभ मेले में पहंुचने के लिए देश की राजधानी दिल्‍ली से एक नई सेवा शुरू की जा रही है. इसके चलते दिल्‍ली से वाराणसी तक का 11 घंटे 30 मिनट का सफर 8 घंटे में ही पूरा हो जाएगा. दरअसल, भारतीय रेल्‍वे जल्‍द ही दिल्ली से वाराणसी के बीच ट्रेन 18 की सेवा शुरू करने जा रही है. यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलेगी. यह इस रूट पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेन से भी 45 प्रतिशत तेजी से चलती है.

माना जा रहा है कि अगले हफ्ते से यह ट्रेन दिल्ली और वाराणसी के बीच शुरू हो सकती है. सूत्रों के अनुसार 24 जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए यही ट्रेन यात्रियों को प्रयागराज में दिल्ली ले जाएगी. बुधवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन का निरीक्षण किया था. हालांकि, उन्होंने अभी इसके शुरू होने की कोई तय तारीख नहीं बताई है लेकिन उन्होंने कहा है कि इसकी सेवा जल्द शुरू होगी.

इसके अलावा ट्रेन का किराया भी अभी तय नहीं है लेकिन खबर है कि इसमें खाने की कीमत जुड़ी होगी. ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के रास्ते में केवल दो जगह कानपुर और प्रयागराज में ही रूकेगी. इसके उद्घाटन की तारीख भी अभी तय नहीं है. इसके लिए पीएमओ की अनुमति का इंतजार किया जा रहा है. ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर करेंगे.

यह भी पढें : कुंभ में आकर्षण का केन्‍द्र रही ये पेशवाई, किन्‍नरों ने पहली बार किया ये बड़ा काम

 

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here