लाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

रात को खाना खाने के बाद भूलकर भी नहीं करना चाहिए ये काम, बढ़ता है फैट

dinner
Share Article

dinner

दिन हो या रात ज्यादातर लोग खाना खा कर सोने चले जाते हैं. दिन में तो खाना खाने के बाद सोना ठीक होता है लेकिन रात में खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. खाने के बाद तुरंत सोने से डाइजेशन ठीक से नहीं होता और मोटापा बढ़ने लगता है. कहीं आप भी तो यही गलती नहीं करते अगर करते हैं तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है.

आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए इन दोनों के बीच में थोड़ा अंतर होना चाहिए. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खाना खाकर तुंरत सोने से जो कैलरी हमारे शरीर में इस्तेमाल होनी चाहिए थी वो नहीं होती है और हमारे शरीर में फैट की मात्रा जमा होने लगती है और मोटापा बढ़ता है.

खाने के तुरंत बाद सोने से न सिर्फ फैट जमा होता है बल्कि इससे पेट में गैस और आंतों में इंफेक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है. अब हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको खाना खाने के बाद अपनाना चाहिए ताकि आपका वजन न बढ़े.

अगर खाने में तली भुनी चीजों का सेवन किया है तब भी और ना किया हो तब भी खाना खाने के बाद गुनगुना पानी जरूर पिएं क्योंकि गर्म पानी तैलीय पदार्थ को आसानी से हटा देता है और हमारे शरीर में फैट नहीं बढ़ता. इस समस्या में यह बहुत ही कारगर नुस्खा माना जाता है.

जैसे कि आपने न सिर्फ डॉक्टर बल्कि हर किसी से यह सुना होगा कि खाना खाने के बाद थोड़ा टहलना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा. व्यायाम करने से वजन नहीं बढ़ता है लेकिन खाना खाने के बाद व्यायाम नहीं करना चाहिए, थोड़ा टहलना जरूर चाहिए. इससे आपके शरीर में फैट नहीं बढ़ेगा.

कई लोग रात को बहुत हैवी खाना खाते हैं हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि रात को हेवी खाना न खाएं, क्योंकि रात को हमारी पाचन शक्ति ठीक से काम नहीं करती है और खाना भी सही ढंग से नहीं पच पाता और शरीर में एक्स्ट्रा कैलरी की मात्रा बढ़ने लगती है और मोटापा बढ़ जाता है इसलिए रात के समय कभी भी भारी खाना न खाएं. रात को हमेशा लाइट खाना ही खाना चाहिए.

 

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here