चुनावजरुर पढेंराजनीति

तो क्या महागठबंधन के सहारे पूर्णिया से ताल ठोकेंगे पप्पू यादव?

Pappu-Yadav
Share Article

Pappu-Yadav

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच बार-बार यह सवाल अटक जा रहा था कि पप्पू यादव आखिर कहां से और किस गठबंधन से चुनाव लड़ेंगे. चूंकि एक तरफ तेजस्वी यादव का विरोध था तो दूसरी तरफ सीटों का टोटा. लेकिन लगता है बदले हुए राजनीतिक हालात में पप्पू यादव के लिए राह कुछ आसान हुई है.

जानकार सूत्र बतलाते हैं कि पप्पू यादव के लिए पूर्णिया सीट छोड़ी जा रही है. कांग्रेस इसके लिए रास्ता तैयार कर रही है. पूर्णिया सीट कांग्रेस अपने खाते में लेगी और पप्पू यादव के लिए छोड़ देगी. कांग्रेस ने शरद यादव और लालू प्रसाद के इशारे पर पप्पू यादव को इस बात के लिए समझाया है कि मधेपुरा के बजाय वह पूर्णिया सीट से चुनावी अखाड़े में उतरें.

मधेपुरा सीट राजद अपने लिए चाहती है. वहां से शरद यादव  उम्मीदवार हो सकते हैं. पप्पू यादव के मधेपुरा से चुनाव लड़ने की हालात में एनडीए को फायदा होना तय है इसलिए रणनीति यह बनी कि पप्पू यादव को मधेपुरा छोड़ने के लिए कहा जाए और उन्हें पूर्णिया का भरोसा दिलाया जाए. पप्पू यादव भी इसमें अपनी भलाई भी समझ रहे हैं.

पहला लाभ पप्पू यादव को यह मिलेगा कि महागठबंधन का साथ मिल जाऐगा. मधेपुरा से लड़ने की स्थिति में शरद यादव और उनके बीच यादव वोटों का बंटवारा तय था और ऐसे में एनडीए प्रत्याशी की जीत तय हो जाती. पूर्णिया में पप्पू यादव के आ जाने से वहां त्रिकोणात्मक लड़ाई के आसार बनेंगे. चूंकि यहां से उदय सिंह ने भी ताल ठोंक दिया है तो ऐसे में पप्पू यादव लाभ की स्थिति में रहेंगे. इसलिए पूरी संभावना है कि पप्पू यादव और तेजस्वी यादव दोनों मान जाऐंगे क्योंकि एनडीए को हराना पहली प्राथमिकता है.

पप्पू यादव भी अब अधर में नहीं रहना चाहते हैं इसलिए पूरे आसार हैं कि वह पूर्णिया से चुनाव लड़ने के प्रस्ताव पर हामी भर देंगे. लेकिन कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि पप्पू यादव उदय सिंह से आमने-सामने की लड़ाई से बचना चाहेंगे.

पिछले चुनाव में भी उन्होंने इसका ख्याल रखा था. लेकिन पप्पू यादव के समर्थक कह रहे हैं कि 2014 और 2019 के बीच गंगा से बहुत पानी बह गया है. इसलिए अब अगर मगर का सवाल नहीं है.

सरोज सिंह Contributor|User role
Sorry! The Author has not filled his profile.
×
सरोज सिंह Contributor|User role
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here