लाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

विशेषज्ञ सलाह: सर्दियों में अपनी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

Share Article

डॉ अन्विका मित्तल

क्या नहाने के बाद आपकी त्वचा में खिंचाव महसूस होता है? क्या आपकी त्वचा में दिनभर खुजली होती रहती है? और खुजली करने से त्वचा पर सफेद निशान पड़ जाते हैं? यदि हाँ, तो ये सुखी त्वचा के संकेत हैं.

सर्दियों में त्वचा क्यों सूख जाती है?

सर्दियों के मौसम में हवा में नमी कम हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा सूख जाती है. साथ गर्म पानी से स्नान करने से त्वचा में अतिरिक्त शुष्कता आ जाती है.

त्वचा की शुष्कता (या सूखेपन) से कैसे बचा जाये

  1. नहाने से पहले अपने शरीर पर सरसों या अलसी का तेल लगाएं. ऐसा करने से त्वचा का प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र बरकरार रहता है. सरसों या अलसी का तेल लगाने से साबुन या गर्म पानी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र नहीं चुरा पाते. आप अपनी सुविधा के अनुसार स्नान करने से एक मिनट या एक घंटा पहले तेल लगा सकते हैं. यदि कोई सरसों या अलसी के बजाये नारियल का तेल इस्तेमाल करना चाहे तो वो ऐसा कर सकता है. ये तेल ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. शुष्क त्वचा में इनकी कमी होती है, इसलिए इसे बाहर से फिर से भरना बेहतर होता है.
  2. नहाते समय एसएलएस (सोडियम लॉरिएट सल्फेट) युक्त साबुन का प्रयोग ना करें. एसएलएस एक कठोर रसायन है जो त्वचा को सूखा देता है. साथ ही इसके लगातार इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान भी पहुंचता है. एसएलएस युक्त साबुन का प्रयोग करने से एक्जिमा होने का खतरा बना रहता है.
  3. नहाने के तुरंत बाद सुखी तौलिया से अपना शरीर अच्छी तरह से पोंछ लें. पोंछने के तीन मिनट के भीतर कोई अच्छा बॉडी मॉइस्चराइजर लगाएं. ऐसा इसलिए, क्योंकि तुरंत मॉइस्चराइज़र लगाने से त्वचा में मौजूद प्राकृतिक नमी (जिसे स्नान करते समय त्वचा अवशोषित कर लेती है) उड़ने से बच जाती है. मॉइस्चराइजर लगाने में देरी करने से उसका फायदा कम हो जाता.
  4. स्नान के लिए गर्म पानी के बजाये गुनगुने पानी का प्रयोग करें.
  5. स्नान के समय को 5 मिनट तक सीमित रखें. लंबे समय तक पानी के संपर्क में रहने से त्वचा शुष्क हो जाती है.
  6. कमरे में ह्यूमिडिफ़ायर (एक डिवाइस जो कमरे की नमी बरकरार रखती है) का उपयोग वातावरण और त्वचा की नमी बढ़ाती है. विशेष रूप से सर्दियों में इनका इस्तेमाल अवश्य करें.

इस तरह आप इन सर्दियों को अपनी त्वचा के लिए ख़ास सर्दी बना सकते हैं.

लेखिका MBBS, MD (Dermatology) हैं. उनसे यहां सम्पर्क किया जा सकता है: www.dranvika.com.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.
Share Article

Comment here