लाइफ स्टाइलस्वास्थ्य

अच्छे भाग्य नहीं बल्कि असमय मौत का इशारा करती हैं माथे की लकीरें

wrinkles-on-forehead-may-predict-early-death
Share Article

wrinkles-on-forehead-may-predict-early-death

कई लोगों को लगता है कि माथे की लकीरें अच्छे भाग्य की ओर इशारा करती हैं. लेकिन असलियत बिल्कुल अलग हैं, दरअसल हमारे माथे पर मौजूद लकीरें आपकी परेशानी बढ़ा सकती हैं. आपको बता दें कि अगर आपके माथे पर भी ये लकीरें मौजूद हैं तो आप अभी से सावधान हो जाएं क्योंकि ये लकीरें दिल की गंभीर बीमारी की तरफ इशारा करती हैं. ऐसे में ये लकीरें असमय मृत्यु का संकेत भी हो सकती हैं.

आपको बता दें कि म्यूनिक में हुई सालाना यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियॉलजी कांग्रेस 2018 में प्रस्तुत की गई एक नई रिसर्च के मुताबिक माथे पर पड़ने वाली झुर्रियां अथेरोस्लेरॉसिस (atherosclerosis) बीमारी की वजह से भी हो सकती हैं, दरअसल इस बीमारी में धमनियां कठोर हो जाती हैं जिसकी वजह से असमय होने वाली मौत का ख़तरा बढ़ जाता है, दरअसल माथे में मौजूद रक्त वाहिकाएं प्लेक बनने की प्रति ज्यादा संवेदनशील होती हैं क्योंकि वे बेहद छोटी होती हैं। नतीजतन ये रक्त वाहिकाओं की बढ़ती उम्र का संकेत भी हैं। इसके अलावा कोलाजन प्रोटीन और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस की वजह से भी अथेरोस्लेरॉसिस हो सकता है जिससे माथे पर गहरी लकीरें पड़ जाती हैं।

इस रिसर्च के लिए 3 हजार 200 कामकाजी वयस्कों की जांच की गई और उनके माथे पर पड़ने वाली समानांतर झुर्रियों की जांच की गई और यह जानने की कोशिश की गई उन लोगों में कार्डियोवस्क्युलर डिजीज यानी हृदय रोग का खतरा कितना अधिक है। इस रिसर्च में शामिल प्रतिभागियों को उनके माथे पर मौजूद लकीरों की संख्या और गहराई के आधार पर नंबर्स दिए गए। शून्य का अर्थ था कोई झुर्री नहीं और 3 नंबर का मतलब था बहुत ज्यादा और गहरी लकीरें।

इस शोध में ऐसा पता चला है कि माथे पर मौजूद लकीरें जितनी गहरी होंगी इस बीमारी का ख़तरा भी उतना ही ज्यादा होगा, ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ माथे पर मौजूद लकीरों से ही बीमारी का पता लगाया जा सकता है बल्कि बीमारी का पता लगाने के लिए ज़रूरी जांच करवानी ही पड़ती हैं जिससे बीमारी की सही स्थिति का पता लगाया जा सकता है.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here