Now Reading:
स्मार्टफोन बनेगा माउस

microsoftआप अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप में Wireless Mouse का आनंद लेना चाहते हैं या आप बैठे-बैठे कम्प्यूटर या लैपटॉप पर मूवी या किसी अन्य प्रोग्राग जैसे गाने या धारावाहिक का आनंद ले रहे हों और आपको किसी कारण प्रोग्राम को बंद करना पड़े, चाहे आवाज कम या ज्यादा करना हो या आप कम्प्यूटर को बन्द करना चाहते हैं, तो किसी को आवाज देते हैं कि वह आकार बंद कर दें या आपको खुद उठकर बंद करने के लिए जाना पड़ता है. लेकिन अब आपको उठने या किसी और को आवाज लगाने की जरूरत नहीं है. अब आप अपनी जगह पर रहकर भी वायरलेस माउस का प्रयोग कर कम्प्यूटर या लैपटॉप बंद कर सकते हैं. अगर आपके पास वायरलेस माउस नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन को बिना किसी एक्स्ट्रा खर्च के वायरलेस माउस बनाकर अपना काम आसानी से कर सकते हैं.
स्मार्टफोन को बनाए वायरसेल माउस
आप अपने स्मार्टफोन को वायरलेस माउस में बदलने के लिए अपने कम्प्यूटर और एंड्रॉयड फोन में Android Mouse andKeyboard Apps (AndroMouse 3.0) डाउनलोड करें. यह एप्स एंड्रॉयड फोन के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और कम्प्यूटर के लिए (Andromouse Desktop Server 3.0) आप एंड्रॉयड माउस के ऑफिशियल वेबसाइट (http://www.andromouse.com/)) से डाउनलोड कर सकते हैं. कम्प्यूटर में जब आप Android Mouse and Keyboard Apps इनस्टॉल करेंगे तो यहां आपको आईपी एड्रेस दिखाई देगा, यह सभी कम्प्यूटर में यूनिक होता है इसे आप नोट कर लें. अब अपने एंड्रॉयड फोन में इस एप्स को इनस्टॉल करें. जब आप ऐप्प इनस्टॉल करके उसे खोलेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन वाई-फाई और ब्लूटुथ आयेगा, यहां आप वाई-फाई को सेलेक्ट कर अपने कम्प्यूटर से प्राप्त किए गए आईपी एड्रेस को भर कर मोबाइल एप्प से कनेक्ट कर दीजिए. अब आपका स्मार्टफोन(एंड्रायड) बन गया बिल्कुल मुफ्त वायरलेस माउस.
एंड्रॉयड फोन को बनाएं वाई-फाई राउटर
वर्तमान समय में अगर देखा जाए तो शहरों में लगभग सभी घरों में इंटरनेट कनेक्शन के लिए राउटर या वाई-फाई लगे होते हैं. अगर आपका एंड्रॉयड फोन एक वाई-फाई हॉट स्पॉट/राउटर का काम करे और आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन वाई-फाई राउटर में बदल लेते हैं, तो आप बहुत आसानी से अपने फोन के डाटा का इस्तेमाल कर आप अपने घर या ऑफिस में मौजूद सभी वाई-फाई डिवाइस, जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप आदि चला सकते हैं और साथ ही आप चाहें तो अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों या करीबियों के साथ भी अपने इंटरनेट को शेयर कर सकते हैं. स्मार्टफोन को राउटर या वाई-फाई बनाकर आप अतिरिक्त खर्चे से बच सकते हैं.

आप ब्लूटुथ से आसानी से अपने कांटेक्ट ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन जब आपका फोन सही हो, लेकिन अगर आपका फोन टूट जाता है या खराब हो जाता है तो इस स्थिति में यह काम बहुत मुश्किल हो जाता है, इसलिये जरूरी है कि अपने कांटेक्ट लिस्ट को ऐसी जगह सेव रखें जहां से किसी भी समय आप आसानी से उसका बैकअप ले सकें.

कैसे बनाएं राउटर
सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड फोन के मेन्यू बटन पर क्लिक करें और सेटिंग्स में जाएं. उसके बाद वायरलेस एंड नेटवर्क मेन्यू में जाकर टेथरिंग एंड पोर्टेबल हॉटस्पॉट को सेलेक्ट करें (सैमसंग/माइक्रोमैक्स/शियोमी मोबाइल में मोर ऑप्शन पर क्लिक करें. उसके बाद (उसके अंदर ये ऑप्शन मिलेगा) टेथरिंग एंड पोर्टेबल हॉटस्पॉट ऑप्शन को क्लिक कर उसके अंदर जाकर हॉटस्पॉट एंड टेथरिंग सेटिंग/सेटअप पोर्टेबल हॉटस्पॉट सेटिंग को खोलकर आप यहां पर Network SSID  में कोई नाम लिखिए (उदाहरण चौथी)तथा Security में WP2 PSK ऑप्शन को सेलेक्ट करें. उसके बाद पासवर्ड के ऑप्शन में कम से कम 8 कैरेक्टर का पासवर्ड टाइप करें और सेटिंग्स को सेव कर दीजिए और टेथरिंग एंड पोर्टेबल हॉटस्पॉट ऑप्शन से बाहर आकर आप अपने वाई-फाई हॉटस्पॉट को ऑन कर दीजिये. ऑन करने के बाद आपका अपना प्राइवेट वाई-फाई तैयार हो जाएगा. अब आपको जिस-जिस डिवाइस में वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट एक्सेस करना हो उसके वाई-फाई ऑप्शन में जाकर Network SSID में जो नाम दिया हो(चौथी) वो सर्च करें और वही पासवर्ड के माध्यम से कनेक्ट करें जो आपने सेटिंग के समय उस डिवाइस में समिट किया था. आप चाहे तो बिना पासवर्ड के भी इसको कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन जिसको आप यह सुविधा नहीं देना चाहते हैं, वे भी बिना पासवर्ड के आपके वाई-फाई का प्रयोग कर सकतें हैं. इसलिए पासवर्ड के प्रयोग से आपके डाटा की सिक्योरिटी बनी रहती है और आपका वाई-फाई वही लोग इस्तेमाल कर पाएंगे जिनको आपके पासवर्ड की जानकारी होगी. इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन के डाटा को शेयर करके अपने करीबी लोगों के खर्च में कुछ कमी कर सकते हैं.
कैसे कांटेक्ट बैकअप ई-मेल पर सेव करें
आपके मोबाइल फोन में मौजूद लगभग सभी कंटेंट जैसे फोटो, वीडियो, ऑडियो, डाक्यूमेंट्स जरूरी होते हैं. लेकिन इन सब में आपका कांटेक्ट लिस्ट सबसे ज्यादा जरूरी होता है, अगर यह आपके फोन से गायब हो जाये तो आपको फिर से सभी को दोबारा हासिल करने में कठिनाई होगी और हो सकता है कि कई सारे कांटेक्ट नंबर मिल भी न पाएं. अगर आप नया मोबाइल फोन लेते हैं तो पूराने मोबाइल से नए मोबाइल कांटेक्ट नंबर ट्रांसफर करने में सबसे ज्यादा कठिनाई होती है. आप ब्लूटुथ से आसानी से अपने कांटेक्ट ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन जब आपका फोन सही हो, लेकिन अगर आपका फोन टूट जाता है या खराब हो जाता है तो इस स्थिति में यह काम बहुत मुश्किल हो जाता है, इसलिये जरूरी है कि अपने कांटेक्ट लिस्ट को ऐसी जगह सेव रखें जहां से किसी भी समय आप आसानी से उसका बैकअप ले सकें. उसके लिए सबसे सही जगह है आपकी ई-मेल आईडी, ई-मेल ही एक ऐसी जगह है जहॉ फोन कांटेक्ट लिस्ट को सेव करने पर उसका बैकअप आसानी से कहीं भी कभी भी लिया जा सकता है.
उसके लिए आप अपने ़फोन के कांटेक्ट लिस्ट में जाएं. उसके बाद ऑप्शन बटन को दबाएं वहां आपको इम्पोर्ट/ एक्सपोर्ट कॉन्टेक्ट्स का ऑप्शन मिलेगा और उसको क्लिक करें. अब कॉपी कांन्टेक्ट्स फ्रॉम में उस जगह को चुनिए जहां आपके मौजूदा कॉन्टेक्ट्स सेव हैं, अब नेक्स्ट ऑप्शन को चुनें, अब आपको आपकी ई-मेल आईडी, व अन्य ऑप्शन ़फोन में, मेमोरी में या सिम में बैकअप लेने के लिए दिखाई देंगे, आप इसमें से अपनी ई-मेल एड्रेस को सेलेक्ट कीजिये और नेक्स्ट कीजिये फिर अपने फोन के सभी कांन्टेक्ट्स को सेलेक्ट ऑल कर सेलेक्ट कीजिये. उसके बाद नेक्स्ट बटन को टच कीजिये, आपके फोन के सभी कनटैक्ट्‌स का बैकअप आपकी ई-मेल आईडी पर सेव हो जायेगा, इसी तरह आप नये कॉन्टेक्ट्स को भी अपने ईमेल पर सेव कर सकते हैं, उसके लिए आप ऐड टू कॉन्टेक्ट्स करते समय अपनी ई-मेल आईडी को सलेक्ट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.