Now Reading:
गरीबों के खाते में पहुंच रहा कालाधन

गरीबों के खाते में पहुंच रहा कालाधन

pm-modis-surgical-strike-black-moneyखबर है कि मात्र 13 दिनों में जन धन अकाउंट में 21,000 करोड़ रुपए जमा हो गए हैं. जन-धन खातों में अचानक कहां से आ रहे हैं या पैसे? कौन जमा कर रहा है इन खातों में रकम? कुछ दिनों पहले करीब 8 करोड़ खातों में जीरो बैलेंस था, फिर अचानक इन खाताधारकों को रकम जमा कराने की सुध कैसे आई? जाहिर है इनमें से अधिकतर खातों में बेनामी संपत्ति पहुंच रही है. नोटबंदी के बाद लोग ब्लैकमनी को बदलने के नए-नए तरीके तलाश रहे हैं. इसके लिए भी जन-धन खातों का इस्तेमाल हो रहा है.

नंबर वन पर है पश्‍चिम बंगाल

सूत्रों के मुताबिक, इसमें सबसे ज्यादा रकम पश्‍चिम बंगाल   के जन-धन खाते में पहुंची है. इसमें दूसरा नंबर कर्नाटक का है, जहां जन-धन खातों में सबसे ज्यादा रकम जमा हुई है. देशभर में इन खातों में 9 नवंबर तक 45,636 करोड़ रुपए जमा थे. अब यह रकम बढ़कर करीब 66,636 करोड़ रुपए हो गई है.

  हिदायत की कर रहे अनदेखी

वित्त मंत्रालय ने लोगों को हिदायत दी है कि लोग अपने अकाउंट का गलत इस्तेमाल न होने दें. अरुण जेटली भी कई बार कह चुके हैं कि अगर किसी जन-धन खाते में अब तक जीरो बैलेंस था, लेकिन अचानक उसमें 50 हजार रुपए जमा होते हैं, तो खाताधारक से पूछताछ की जा सकती है. उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि अगर जन-धन खाते में जमा रकम किसी और की है, तो टैक्स चोरी का मामला बनेगा. इतना ही नहीं, इस पर इनकम टैक्स को जुर्माना भी देना होगा. लेकिन जन-धन खाताधारक इसकी परवाह न करते हुए अपने खातों में अन्य लोगों का पैसा जमा करा रहे हैं, जो बेहद चिंता की बात है. पता चला है कि इसके लिए उन्हें अलग से पांच से दस हजार रुपए भी दिए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना 28 अगस्त 2014 को लॉन्च की गई थी. सरकार का मकसद था कि हर घर में कम से कम एक बैंक खाता जरूर हो, जिसमें सब्सिडी की रकम सीधे गरीबों के खाते में भेजी जा सके. जनधन खातों में 50 हजार रुपए तक नगदी जमा करने की लिमिट है.

2 comments

  • chandanrai

    Email no.sbi.12312@sbi .co.

    Address. Sailani nagar nerpinglai

  • chandanrai

    Cif-87829657866 akon no.34333615357

    address.narpinle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.