Chauthi Duniya

Now Reading:
स्वास्थ मंत्रालय ने कहा, खाद्य पैकेजिंग के रूप में अख़बारों के इस्तेमाल से स्वास्थ को भारी खतरा

स्वास्थ मंत्रालय ने कहा, खाद्य पैकेजिंग के रूप में अख़बारों के इस्तेमाल से स्वास्थ को भारी खतरा

news paper food
news paper foodभारत में खाद्य पैकेजिंग सामग्री के रूप में समाचार पत्रों के उपयोग पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि ऐसा देखा जा रहा है कि विक्रेता खाद्य सामग्री को पैक व परोसते के लिए अखबार के कागज का इ्स्तेमाल कर रहे हैं। मैं जनता से आग्रह करता हूं कि वह विक्रेताओं को खाने-पीने की चीजों को अखबार के कागज में पैक करने से रोकें और खुद भी इसका इस्तेमाल न करें।
पूर्व में जेपी नद्दा ने भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण को निर्देश दिया था कि वह खाने-पीने की चीजों को पैक करने के लिए अखबार के कागज का इस्तेमाल बंद करने के लिए एक एडवाइजरी जारी करे।  उन्होंने कहा कि यह सर्वविदित है कि अखबार की स्याही को खाद्य पदार्थ सोख लेते हैं। अखबारों में इस्तेमाल होने वाली स्याही में कई खतरनाक रसायन होते हैं, जिसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। छोटे कारोबारियों, खासकर  गैर-संगठित क्षेत्र में जागरुकता फैलाने की जरूरत है। अधिकारियों द्वारा इसकी व्यवस्थित निगरानी और निर्देशों को लागू कराने की जरूरत है।
एडवाइजरी के मुताबिक, सभी राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य संरक्षा आयुक्त खाद्य सामग्री को पैक करने व उसे परोसने के लिए अखबारों का इस्तेमाल बंद करने को लेकर सभी संबंधित हितधारकों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए एक व्यवस्थित अभियान शुरू करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.