Now Reading:
अब गूगल बताएगा स्मार्ट शौचालय का रास्ता

अब गूगल बताएगा स्मार्ट शौचालय का रास्ता

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में अब शौचालयों को ढूढ़ पाना बेहद ही आसान हो गया. जी हां, जब आपको किसी से पूछने की जरूरत नही है न ही उसे ढूंढने की जरूरत पड़ेगी. अब शौचालय तक पहुचने के लिए अपने फोन में सिर्फ गूगल का इस्तेमाल करना होगा और आपको यहां तक पहुँचाने का जिम्मा गूगल का होगा.

बता दें कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने दिल्ली एवं एनसीआर को साफ और सुंदर रखने के लिए बुधवार को यह योजना शुरू की है. इस की स्टार्टिंग रफी मार्ग स्थित एनडीएमसी के स्मार्ट शौचालय से की गई. इस योजना के तहत दिल्ली व एनसीआर के शौचालयों को गूगल आधारित मानचित्र पर खोजने के लिए एक जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया गया.

मंत्रालय ने इस अभियान के तहत नगर निकायों के साथ-साथ पेट्रोल पंपों, शॉपिंग मॉल, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर स्थित सभी शौचालयों को शामिल किया है. इतना ही नही देश की जनता इसे प्रयोग करने के बाद अपनी राय फीडबैक ऑप्शन पर दे सकेगी. जिसके बाद जनता की सभी प्रतिक्रियाओं और सुझावों पर 15 से 21 अगस्त के बीच एक श्वेतपत्र और कार्रवाई प्रतिवेदन भी प्रकाशित किया जाएगा.

स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक प्रवीण प्रकाश ने बताया कि गूगल आधारित निकटतम शौचालय खोजने के इस अभियान की शुरूआत पिछले साल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हो चुकी थी, जिसमें अब तक पांच हजार से अधिक शौचालय गूगल मानचित्र पर अंकित हो चुके है. ये सभी शौचालय दिल्ली-एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा क्षेत्र के हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.