Now Reading:
डिहाइड्रेशन में किसी संजीवनी से कम नहीं है नारियल पानी
Full Article 2 minutes read

डिहाइड्रेशन में किसी संजीवनी से कम नहीं है नारियल पानी

coconut-water

coconut-water

नारियल पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर आप सुबह के समय नारियल पानी पीते हैं तो इसके बहुत अधिक फायदे होते हैं. जी हां, अगर अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत नारियल पानी से करते हैं तो ये आपके शरीर को दिन भर ऊर्जावान बनाकर रखेगा और साथ ही आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाएगा.

प्रत्येक नारियल में 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है. साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी के गुण होते हैं.

ये आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. तो आइये जानते हैं नारियल पानी को पीने से होने वाले कुछ और फायदें जो शायद आपको न पता हो.

डिहाइड्रेशन से करता है बचाव – नारियल पानी कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, ये आपकी ऊर्जा बनाए रखता है और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है. नारियल के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है.

वजन कम करने में मददगार- रोजना सुबह एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी पीना लाभदायक होता है. नारियल पानी में कम मात्रा में केलोरी होती है और ये सुपाच्य पदार्थ है जो वजन कम करने में सहायक है.

ये भी पढ़ें: अलसी खाने के फायदे जान, उड़ जाएंगे आपके होश

हाई ब्लडप्रेशर करें कंट्रोल – नारियल पानी का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं. साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करता है.

सिरदर्द से दिलाए निजात – अधिकांश सिरदर्द या माइग्रेन से जुड़ी समस्याएं डिहाईड्रेशन की वजह से होती हैं. ऐसी स्थिति में नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करता है और जल का स्तर बढ़ाता है. नारियल पानी में मैग्नीशियम की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. जो लोग सिरदर्द से पीड़ित होते हैं उनमें मैग्नीशियम का स्तर कम होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.