Chauthi Duniya

Now Reading:
भूटान और पकिस्तान में भारत से कहीं की तुलना में सस्ता है तेल

भूटान और पकिस्तान में भारत से कहीं की तुलना में सस्ता है तेल

pakistan-bhutan-petrol-price

pakistan-bhutan-petrol-price

भारत में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं लेकिन भारत से सटे हुए देशों में पेट्रोल का दाम इतना कम है कि आपको यकीन ही नहीं होगा। बता दें कि जहाँ भारत में पेट्रोल 84 रुपये प्रति लीटर से अधिक का मिल रहा हैं वहीँ पड़ोसी देश पाकिस्तान जैसे देश में पेट्रोल का दाम 51 रुपये प्रति लीटर है. ऐसे में सवाल अब ये उठता है कि आखिर भारत में ये पेट्रोल इतना सस्ता क्यों मिल रहा है.

यह तो कुछ भी नहीं है आपको बता दें कि भारत से सटे हुए भूटान में भी पेट्रोल पकिस्तान वाले दाम में ही मिल रहा है जबकि यह पेट्रोल भारत से ही भूटान में भेजा जाता है इसके बावजूद भी इसके दाम भारत से ज्यादा है. सिर्फ पकिस्तान और भूटान ही नहीं बल्कि दुनिया के 91 ऐसे देश हैं जहां पेट्रोल भारत की तुलना में सस्ता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, सस्ते पेट्रोल बेचने वाले देशों की रैंकिंग की बात करें तो पाकिस्तान फिलहाल 32वें नंबर पर है. लेकिन भारत इस लिस्ट में 92 नंबर पर पहुंच गया है.

हालांकि, दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल इस वक्त दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में है- 68 पैसे प्रति लीटर. इसके बाद ईरान का नंबर आता है जहां पेट्रोल करीब 20 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. सूडान में भी पेट्रोल 22 रुपये के लगभग है.

सबसे महंगे पेट्रोल बेचने वाले देशों की बात करें तो आइसलैंड में 145, हॉन्ग कॉन्ग में 144, नॉर्वे में 139, नीदरलैंड में 133 और डेनमार्क में 132 रुपये प्रति लीटर के लगभग दाम हैं. खास बात ये है कि ये सभी देश विकसित हैं और यहां लोगों की लाइफ और आय काफी बेहतर है.

वहीं, पड़ोसी देशों की बात करें तो नेपाल में 69, श्रीलंका में 64, भूटान में 57, बांग्लादेश में 71, चीन में 81 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल मिल रहा है.

इधर भारत में कर्नाटक चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. पेट्रोल की कीमतों ने 84 का आंकड़ा पार किया. मंगलवार को डीजल भी 74 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है.

इंडियन ऑयल कंपनी के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 76.87 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. वहीं, मुंबई में यह 84.70 के स्तर पर मिल रहा है.

मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे का इजाफा किया गया. कोलकाता में 79.53 प्रति लीटर और चेन्नई में भी यह 80 के करीब पहुंच गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.