Now Reading:
जन्मदिन से पहले अक्षय कुमार को मिला सौ करोड़ का गोल्ड
Full Article 7 minutes read

जन्मदिन से पहले अक्षय कुमार को मिला सौ करोड़ का गोल्ड

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार) : पिछले कई सालों से अक्षय कुमार बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में दे चुके हैं. फिर वह चाहे सोशल मुद्दे पर बनी फिल्म हो या फिर कमाई के मामले में हो. इस साल अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन साल के शुरूआती दिनों में रिलीज हुई. यह फिल्म सोशल मुद्दे पर आधारित थी. इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया और फिल्म हिट रही. वहीं दूसरी ओर अक्षय की 15 अगस्त के मौके पर आई फिल्म गोल्ड ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी सफलता हासिल की और सौ करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर लिया. यह अक्षय कुमार के करियर की 9वीं ऐसी फिल्म है जिसने बॉक्स ऑफिस पर सौ करोड़ से?ज्यादा का कारोबार किया है.

स्वतन्त्र भारत के  पहले ओलम्पिक गोल्ड की कहानी पर बनी अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड ने 13वें दिन बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का करोबार कर लिया. फिल्म का निर्देशन रीमा कागती ने किया है. करीब 80 करोड़ रुपये में बनी और 3000 से अधिक स्क्रीन्स में रिलीज़ हुई गोल्ड इस साल की तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग फिल्म (लगभग 25 करोड़) है और अक्षय कुमार के करियर में पहले दिन सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म.

वैसे यह भी सच्चाई है कि 100 करोड़ का कलेक्शन करना आज के दौर में सफलता की गारंटी नहीं है. यह जानना भी ज़रूरी है कि किसी फ़िल्म ने 100 करोड़ तक पहुंचने में कितना समय लिया. अगर इस पैमाने पर फ़िल्मों के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन की पड़ताल करें तो 3 दिन में 100 करोड़ का कलेक्शन करने वाली सबसे ज़्यादा पांच फ़िल्में सलमान ख़ान की हैं, जबकि आमिर ख़ान की दो और शाहरुख़ ख़ान की सिर्फ़ एक फ़िल्म है.

गोल्ड की सफलता अक्षय कुमार के लिए खास महत्व रखती है क्योंकि 9 सितंबर को उन्होंने  अपना 51वां जन्मदिन मनाया. ऐसे में गोल्ड की सफलता उनके लिए किसी गिफ्ट से कम नहीं है. अक्षय कुमार जिनका असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है और वह निर्माता होने के साथ-साथ मार्शल आर्टस में भी पारंगत हैं. प्यार से लोग उन्हें अक्की भी कहते हैं. अक्षय ने लगभग 130 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. उन्हें कई बार उनकी फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवार्डस में नामांकित किया गया है जिसमें से दो बार (अजनबी और गरम मसाला) के लिए उन्होंने यह पुरस्कार जीता हैै. इसके अलावा अक्षय बॉलीवुड में खिलाड़ी नाम से भी मशहूर हैं.

अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के  अमृतसर में 9 सितंबर 1967 को हुआ था. उनके पिता हरिओम भाटिया मिलेट्री आफिसर थे. उनकी माता का नाम अरूणा भाटिया है. अक्षय की एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है. उनकी स्कूली पढ़ाई डॉन बोस्को स्कूल में हुई है और आगे की पढ़ाई मुबंई के गुरू नानक खालसा कॉलेज से हुई है. बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियों से अफेयर के बाद अक्षय कुमार ने शादी राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी की. उनके दो बच्चे भी हैं. जिनका नाम आरव और नितारा हैं.

हम अगर अक्षय के करियर की बात करें तो शुरूआती दिनों में उनको अपना करियर बनाने में खासा मेहनत करनी पड़ी है. अक्षय ने करियर की शुरूआत फिल्म सौगंध से की थी. जो खास नहीं रही. लेकिन उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड का खिलाड़ी बना दिया. इसी तरह अक्षय की जिंदगी में ऐसे कई  उतार-चढ़ाव मोड़ आते रहे हैं जो कम लोगों को ही पता होगा. आईए जानते है अक्षय कुमार से जुड़ी रोचक बातेंः-

1-अक्षय को बचपन से ही मार्शल आर्ट्स और ताइक्वांडो का शौक था. वह ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट से सम्मानित भी किये जा चुकें  हैं. इसके अलावा वह फिल्म अभिनेता बनने से पहले बैंकॉक में वेटर और कुक का काम भी करते थे.

2- अक्षय हिंदी सिनेमा स्टार कलाकार हैं, लेकिन वह इसका शो ऑफ़ कभी भी पब्लिकली नहीं करते, वो यही चीज अपने बच्चों को बताते हैं. इतना ही नहीं जब उन्होंने अपनी बेटी नितारा का एडमिशन प्ले स्कूल में कराया था. तो आम मां-बाप की तरह उन्होंने भी लाइन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा थी.

3- अक्षय कुमार ने अपने फ़िल्मी करियर में करीबन आठ फिल्मों में विजय और सात फिल्मों में राज का किरदार निभाया है.

4- कलर्स शो खतरों के खिला़डी होस्ट करने के अलावा वह नेशनल जियोग्राफिक चैनल के लिए मार्शल आर्ट्स डॉक्यूमेंट्री सेवन डेडली आर्ट्स विद अक्षय कुमार भी होस्ट कर चुके हैं.

5- हिंदी सिनेमा में अक्षय का दूसरा नाम एक्शन खिलाड़ी है. उसके  पीछे भी एक कारण हैं. दरअसल हिंदी सिनेमा में अक्षय ने करीब आठ फ़िल्में की हैं जो खिलाड़ी नाम से मशहूर हैं-खिलाड़ी, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, खिलाड़ी 420 और खिलाड़ी 786.

अक्षय कुमार के बहुचर्चित अफेयर

अक्षय की पहली गर्लफ्रेंड पूजा बत्रा – कहा जाता है कि फिल्मों में आने से पहले अक्षय का अफेयर उस दौर की मशहूर मॉडल पूजा बत्रा के साथ था. यहां तक की दोनों की सगाई भी हो चुकी थी, लेकिन फिल्मी दुनिया की चकाचौंध का असर इस रिश्ते पर पड़ा और दोनों अलग हो गए.

रेखा से भी रहा अफेयर- अपनी हमउम्र हीरोइन्स से रोमांस करने के लिए मशहूर अक्षय के अफेयर के चर्चे बॉलीवुड की एवरग्रीन हिरोइन रेखा के साथ भी सुनाई दिए. माना जाता है कि फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे. रेखा उम्र में अक्षय से काफी बड़ी थीं. जिस वजह से यह अफेयर काफी कॉन्ट्रोवर्शियल रहा, हालांकि रेखा और अक्षय दोनों ने ही इस बारे में मीडिया में हमेशा कुछ भी कहने से बचते हुए नजर आएं.

रवीना के भी दीवाने रह चुके  खिला़डी – शिल्पा शेट्टी से पहले अक्षय कुमार का अफेयर बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन के साथ था. रवीना टंडन अपने दौर की बेहद ग्लैमरस हिरोइंस की लिस्ट में शामिल थी. यह भी कहा जाता है कि जिस समय अक्षय रवीना को डेट कर रहे थे, ठीक उसी समय वह शिल्पा को भी डेट कर रहे थे. शायद इसी वजह से रवीना ने अक्षय से अपने रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर समझा और दोनों की राहें एक-दूसरे से जुदा हो गई.

90 के दशक में शिल्पा से था अफेयर- 90 के दशक में अक्षय और शिल्पा बॉलीवुड के हॉट कपल्स में से शुमार थे. शिल्पा ने एक इंटरव्यू में खुद यह बात मानी थी कि उन्होंने और अक्षय ने मंगनी कर ली थी, लेकिन अक्षय के दिलफेंक रवैए की वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आ गयी.

प्रियंका चोपड़ा के साथ कॉन्ट्रोवर्शियल इश्क – ऐसा माना जाता था कि अक्की शादी के बाद सुधर गए लेकिन नहीं, उनका सबसे कॉन्ट्रोवर्शियल अफेयर भी शादी के बाद ही हुआ. फिल्म अंदाज की शूटिंग के दौरान अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के साथ उनका अफेयर काफी परवान चढ़ा, जिसकी भनक पत्नी ट्विंकल तक भी पहुंच गई. जिसके  बाद अक्षय और ट्विंकल के बीच मनमुटाव की खबरें भी आई, लेकिन अपने परिवार के खातिर अक्षय इस रिश्ते से बाहर निकल आए.

पहले प्रेमिका बाद में पत्नी बनी ट्विंकल – 17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना के साथ शादी के बंधन में बंधे अक्षय आज एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं. लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है कि अक्षय, ट्विंकल से शादी करने के मूड में नहीं थे, लेकिन ट्विंकल की मां डिपंल कपाड़िया के दबाव के आगे अक्षय को झुकना पड़ा और आखिरकार दोनों ने शादी कर ली. शादी के बाद अक्षय ने अपनी प्ले ब्वॉय इमेज छोड़ दी और आज दोनों खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.