Chauthi Duniya

Now Reading:
क्या आपको भी मालूम है पानी पीने का सही समय

क्या आपको भी मालूम है पानी पीने का सही समय

drink water at the right time

drink water at the right time

क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर के कुल वजन का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है. यही नहीं, हमारे शरीर के दो सबसे महत्वपूर्ण अंग दिल और दिमाग में तो लगभग 73 प्रतिशत पानी ही होता है. ये पानी शरीर में मौजूद सेल्स में भरे होते हैं. पानी हमारे शरीर के अंगों को काम करने और सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए बहुत जरूरी है और हमें पानी की जरूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि शरीर पानी को अपने कामों के लिेए स्टोर करके रखता है. लेकिन आपके शरीर को पानी का फायदा तभी मिलेगा जब आप उसे सही समय पर पिएंगे. तो ये है पानी पीने का सही समय,

सुबह उठने के बाद
सुबह उठकर एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीने से शरीर के सारे अंदरूनी अंग फिर से एक्टिव हो जाते हैं. इसके साथ ही खाने से पहले सुबह उठकर पानी पीने से आपके शरीर की सफाई भी हो जाती है.

खाने से पहले
खाना खाने के आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीने से डाइजेशन अच्‍छा रहेगा. लेकिन खाना खाने के तुरंत पहले और तुरंत बाद कभी पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से पानी पाचन संबंधी जूस को पतला कर देता है जिससे डाइेजेशन में दिक्‍कत आती है. खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए ताकि शरीर को भोजन के पोषक तत्‍वों को सही से सोखने का समय मिल सके. साथ ही खाना खाते समय भी पानी नहीं पीना चाहिए. अगर खाते वक्‍त आपको प्‍यास लगती है तो पानी की बजाए दही, छांछ या रायता खाएं.

नहाने से पहले
नहाने से आधा घंटा पहले पानी जरूर पीना चाहिए. इससे ब्‍लड प्रेशर नहीं बढ़ पाता है.

सोने से पहले
सोने से एक घंटा पहले पानी पीना चाहिए ताकि रात के समय शरीर में पानी की कमी न हो पाए.

भूख लगने पर पानी पीना है सही
भूख लगाने पर हमारा शरीर उसी तरह के सिग्‍नल देता है जैसे प्‍यास लगने पर देता है. ऐसे में अगर आपको लगे कि भूख लग रही है तो सबसे पहले पानी पीजिए और 10 मिनट तक इंतजार कीजिए. अगर आपको फिर भी भूख लगती है तो कुछ खाइए, लेकिन कई बार पानी पीने के बाद इस तरह की भूख नहीं लगती. ऐसा करने से आप असमय स्‍नैक्‍स खाने से बच जाएंगे.

फोकस करने के लिए जरूरी है पानी
इंसान का दिमाग 75 फीसदी पानी से बना है और पानी पीने से यह बेहतर ढंग से काम करता है. अगर काम करते वक्‍त आपको थकान महसूस हो रही है तो पानी पीजिए. या अगर आपको किसी काम पर फोकस करन है तो पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.