Chauthi Duniya

Now Reading:
इस जानलेवा लत की चपेट में आ रहे अमेरिका के युवा

इस जानलेवा लत की चपेट में आ रहे अमेरिका के युवा

e-cigarette-among-american-youths-spreading-rapidly-says-report

e-cigarette-among-american-youths-spreading-rapidly-says-report

अमेरिका के शिकागो शहर के युवा इन दिनों एक ऐसी लत की चपेट में आ रहे हैं जो उन्हें गर्त में ले जा रही है. आपको बता दें कि ये लत ई-सिगरेट पीने की है जिसकी वजह से युवाओं का स्वास्थ्य खतरे में पड़ रहा है. आपको बता दें कि अवैध ई-सिगरेट बेचने के मामले में आठ ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को अदालत में घसीटने के कुछ दिनों बाद फेडरल एजेंसियों ने देश भर में युवाओं द्वारा ई-सिगरेट के इस्तेमाल में बहुत अधिक बढ़ोतरी की पुष्टि की है।

अमेरिकी खाद्य व औषधि प्रशासन (एफडीए) व सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा गुरुवार को जारी किए गए 2018 के राष्ट्रीय युवा तंबाकू सवेर्क्षण के अनुसार, अमेरिका के मिडिल व हाईस्कूल के करीब 36 लाख छात्र वर्तमान में ई-सिगरेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें से 15 लाख छात्र एक साल से ज्यादा समय से ई-सिगरेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सवेर्क्षण के अनुसार, साल 2017 से 2018 तक हाईस्कूल के छात्रों में ई-सिगरेट का इस्तेमाल 78 फीसदी बढ़ा है व मिडिल स्कूल के छात्रों में 48 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

एफडीए आयुक्त स्कॉट गोटलिब ने एक खुला पत्र जारी कर कहा है कि युवाओं में ई-सिगरेट का इस्तेमाल ‘महामारी’ की तरह फैल रहा है। उन्होंने कहा है कि इसे हर हाल में रोका जाना चाहिए। बच्चों की एक पूरी पीढ़ी को ई-सिगरेट के जरिए निकोटिन का आदी बनाने की इजाजत किसी भी हाल में नहीं दी जानी चाहिए।

अमेरिकी संघीय एजेसियां ई-सिगरेट पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाने पर विचार कर रही हैं। इनमें यह भी शामिल है कि यह केवल उन दुकानों पर बिकेंगी जहां ग्राहक की उम्र को वेरिफाई किए जाने की व्यवस्था होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.