Chauthi Duniya

Now Reading:
सर्दियों में इन चीजों को खाएंगे तो बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

सर्दियों में इन चीजों को खाएंगे तो बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

food

food for winter

सर्दी का मौसम सभी को पसंद होता है, क्योंकि सर्दियों में आपको खाने के लिए बहुत सारी हेल्दी चीजें मिलती हैं. लेकिन ठंड का मौसम शुरू होते ही सर्दी, जुकाम, खांसी, नाक बहना और बुखार जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं और इसके असर सबसे ज्यादा छोटे बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दी के मौसम में आपको क्या-क्या चीज खानी चाहिए, जिससे बीमारी आपको छू भी न पाए.

आंवला               

आंवले में विटमिन सी से भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है. इसमें मौजूद विटमिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. वहीं इसमें पाए जाने वाले ऐंटिऑक्सिडेंट शरीर में मौजूद हानिकारक रसायनों को बाहर निकालते हैं. इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और अनीमिया से भी बचाव होता है. रोज 50 ग्राम के 2 आंवले खाने से 0.5 ग्राम प्रोटीन, 13.7 ग्राम कार्बोहाइट्रेट, 58 ग्राम कैलरी और 1.2 मिलीग्राम आयरन मिलता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

यूं तो सभी प्रकार की हरी सब्जियां में हेल्दी हैं लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे बेस्ट है. इसमें प्रोटीन,विटमिन,आयरन के अलावा और भी बहुत से तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. सब्जियों के साथ पालक का सूप पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है.

गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में विटमिन और मिनरल्स होते हैं. इसमें विटमिन ए, विटमिन बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होता है, जो सर्दियों में कलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने नहीं देता. गाजर का जूस रोज पीने से सर्दी व जुकाम से बचाव होता है. गाजर का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाता है जिससे आप इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस से बचे रहते हैं.

सिघांड़ा

सिघाड़े में साइट्रिक ऐसिड, एमिलोज, कर्बोहाइड्रेट, टैनिन, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट, निकोटेनिक ऐसिड, रीबोफ्लेविन, थायमाइन, विटमिन्स-ए, सी, मैगनीज और फॉस्फॉराइलेज आदि होते हैं. ये सर्दियों में खाए जाना वाला एक अच्छा फल है.

चुकंदर

चुकंदर शरीर में खून बढ़ाता है. लौह तत्व के अलावा चुकंदर में कई विटमिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके रोजाना सेवन से शरीर में विटमिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटमिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है. साथ ही इसमें सोडियम पोटैशियम, फॉस्फॉरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भी होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.