Now Reading:
NDA के साथ बनी रहेगी लोकजनशक्ति पार्टी, अरुण जेटली ने संभाला मोर्चा

NDA के साथ बनी रहेगी लोकजनशक्ति पार्टी, अरुण जेटली ने संभाला मोर्चा

arun-jaitely-resolves-seat-sharing-issue

arun-jaitely-resolves-seat-sharing-issue

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बिहार में लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर लोकजनशक्ति पार्टी (LJP) नेता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) और लोजपा के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) का गतिरोध शुक्रवार को खत्म हो गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से संसद परिसर में शुक्रवार को रामविलास पासवान और चिराग पासवान से मुलाकात की। आपको बता दें कि जेटली बीजेपी के बिहार मामलों के प्रभारी हैं।

संसद भवन में अरुण जेटली से मुलाकात के बाद चिराग पासवान ने कहा कि बातचीत जारी है और ज्यादा जानकारी हम बाद में देंगे। एलजेपी नेता राम चरण पासवान ने कहा कि हम बीजेपी के साथ और हम गठबंधन से अलग नहीं हो रहे है। जल्द बीजेपी के साथ सीट शेयरिंग फॉर्मूले की घोषणा करेंगे।

इससे पहले गुरुवार को बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव ने चिराग पासवान के साथ बैठक की थी। सूत्रों के मुताबिक, चिराग ने बिहार से अपनी पार्टी के लिए सात सीटों की मांग की और अपने पिता रामविलास के लिए राज्यसभा की एक सीट के लिए भी अप्रत्यक्ष रूप से मंशा भी जताई थी।

इसके साथ एक समस्या और सामने आई है। जदयू के साथ आने के बाद सीटों की संख्या फिर से तय होने के साथ हर दल के हिस्से की सीटों को नए सिरे से चिन्हित किया जाना है। इसमें लोजपा की सीटें भी प्रभावित हो रही है। यह भाजपा के लिए भी चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि अभी उसके 22 सदस्य हैं, जबकि गठबंधन के बाद 17 सीटें ही हिस्से में आई हैं। ऐसे में पांच सदस्यों की सीटें कटना तय है। वहीं जदयू सामाजिक और क्षेत्रीय समीकरणों के आधार पर 2009 के फार्मूले के आधार पर सीटों का बंटवारा करने के लिए दबाव बना रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.