Now Reading:
पांच राज्यों के चुनाव परिणाम के बाद पहला शपथग्रहण

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम के बाद पहला शपथग्रहण

first oth ceremony after five states election

first oth ceremony after five states election
पांच राज्यों के चुनाव परिणाम के बाद तीन महत्वबपूर्ण राज्योंक में तो अब तक मुख्यमंत्री के नाम पर ही पेंच फंसा हुआ है, लेकिन तेलंगाना ने इसमें बाजी मार ली है. तेलंगाना में आज मुख्युमंत्री का शपथग्रहण हो गया. तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने गुरुवार को दोबारा तेलंगाना की कमान संभाल ली है. आज गवर्नर हाउस में राज्यरपाल ई. एस. एल नरसिम्हन ने के चंद्रशेखर राव को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई है.

इस तरह से, 5 राज्यों के चुनाव परिणाम आने के बाद तेलंगाना पहला राज्य है जिसे मुख्यमंत्री मिल गया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में अभी मुख्यमंत्री के शपथग्रहण को लेकर कोई खबर सामने नहीं आई है, वहीं मिजोरम में रविवार को मुख्‍यमंत्री का शपथग्रहण होगा. गौरतलब है कि तेलंगाना में सात दिसंबर को चुनाव थे, जिसमें केसीआर की पार्टी टीआरएस ने 88 सीटें हासिल की. यहां कांग्रेस को 19, एआईएमआईएम को सात और बीजेपी को एक सीट मिली. केसीआर टीआरएस के सर्वेसर्वा हैं. तेलंगाना के गठन के बाद 2014 में वे राज्यय के पहले मुख्यमंत्री बने थे.

यह पूरा चुनाव केसीआर के नेतृत्व में ही लड़ा गया था. भाजपा ने तेलंगाना में पैठ बनाने की पूरजोर कोशिशें की थी. पार्टी अध्य्क्ष अमित शाह ने कई बार राज्यन का दौरा भी किया, लेकिन भाजपा को यहां एक सीट से ही संतोष करना पड़ रहा है. सिद्दीपेट जिले की गजवेल सीट से लड़े केसीआर ने 57,321 मतों के अंतर से जीत हासिल की. राव को 1,23,996 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के वनतेरु प्रताप रेड्डी को 66,675 वोट मिले. पार्टी की जीत के बाद केसीआर का मुख्यरमंत्री बनना तय था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.