Now Reading:
इन नुस्खों से सर्दी जुकाम से रहेंगे कोसों दूर

इन नुस्खों से सर्दी जुकाम से रहेंगे कोसों दूर

cold

cold

देश में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जहां एक तरफ कुछ लोग सर्दियों का मजा उठा रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इस सर्दी से परेशान भी है. क्योंकि इस मौसम में लोग सर्दी-जुकाम-बुखार जैसी कई तरह की बीमारियों से परेशान रहते हैं. ये बीमारियां दिखने में तो मामूली लगती हैं लेकिन आप इनसे काफी परेशान रह सकते हैं. हम आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं जो आपको इस सर्दी में बीमार पड़ने से बचा सकते हैं.

शहद का इस्तेमाल
कई लोगों से आपने सुना होगा कि शहद लाख बीमारियों की एक दवा है. शहद आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है. सर्दियों के मौसम में शहद का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो आप रात में सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. इससे आपको फायदा मिलेगा.

बाजरे की रोटी
सर्दियों में बाजरे की रोटी भी काफी फायदेमंद होती है. बाजरे की रोटी आपके शरीर को गर्म रखती है. साथ ही इसमें प्रोटीन, विटामिन,कैल्शियम और फाइबर जैसी जरुरी चीजें भी मौजूद होती हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी अहम है.

तुलसी
अगर आपको हलकी सर्दी और खांसी है तो तुलसी आपके लिए बड़े काम की चीज है. तुलसी में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपको फ्लू जैसी बीमारियों से बचाते हैं. सर्दियों के मौसम में आप तुलसी की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके अलावा आप तुलसी का काढ़ा बनाकर या उसे चबा भी सकते हैं.

कपूर

कपूर भी सर्दी से बचने का रामबाण उपाय है. ठंड के मौसम में आप कपूर का इस्तेमाल करके खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं. इसके लिए आप कपूर को एक कॉटन के कपड़े में लपेटें और थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघते रहें. ऐसा करने से आपको सर्दी-खांसी से तो आराम मिलेगा ही लेकिन साथ ही आप ठंड से भी बचेंगे.

अदरक
अदरक भी आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. अदरक आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर रखता है. अदरक को आप सूप में डालकर पी सकते हैं. साथ ही आप अदरक को चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.