Now Reading:
फिल्म ‘ज़ीरो’ के बारे में रोचक जानकारियां, जान कर रह जाएंगे दंग

फिल्म ‘ज़ीरो’ के बारे में रोचक जानकारियां, जान कर रह जाएंगे दंग

फिल्म जीरो 21 दिसंबर को रिलीज होगी. ये बड़े बजट की फिल्म है. फिल्म में किंग खान मेरठ के बउआ सिंह का किरदार निभा रहे हैं जो कद से बौना है. आज हम आपकों फिल्म जीरो से जुड़ी खास जानकारियों देने जा रह हैं। जो कम ही लोग जानते हैं।

ज़ीरो शाहरुख खान के करियर की सबसे महंगी फिल्म है। बताया जाता है कि इसे बनाने में 200 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

श्रीदेवी इस फिल्म के जरिये आखिरी बार बड़े परदे पर नजर आएंगी। उन्होंने अपनी मृत्यु के कुछ दिनों पूर्व ही ‘ज़ीरो’ के लिए शूटिंग की थी।

इस फिल्म के कई नाम सोचे गए थे। बउआ, बौना, बटका, बंधुआ, बटला और कैटरीना मेरी जान।

कैटरीना मेरी जान लगभग फाइनल हो गया था, लेकिन फिल्म से जुड़े लोगों का मानना था कि इससे

यह कैटरीना कैफ की फिल्म लगती है। बाद में इसे बदलकर ‘ज़ीरो’ तय कर दिया गया।

आनंद एल राय को ‘ज़ीरो’ बनाने का खयाल 2012 में ‘कृष’ देखते समय आया था।

पहले यह फिल्म सलमान खान को ऑफर की गई थी। सलमान ने फिल्म की कहानी सुनी और बाद में उन्होंने फिल्म करने से इनकार कर दिया।

मार्च 2016 में शाहरुख खान ने इस फिल्म में काम करने की हामी भर दी।

कैटरीना कैफ को इस फिल्म में लेने की सलाह सलमान खान ने दी थी। शाहरुख के पहले कैटरीना को फिल्म के लिए चुन लिया गया था।

शाहरुख, कैटरीना और अनुष्का शर्मा इसके पहले साथ में जब तक है जान में नजर आ चुके हैं।

कैटरीना कैफ इस फिल्म में पहले कैटरीना कैफ का ही रोल निभाने वाली थी, लेकिन बाद में उनके किरदार का नाम बबीता कर दिया गया। वे ‍ज़ीरो में फिल्म स्टार बनी हैं।

फिल्म ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ में जिस तकनीक का उपयोग किया गया है उसी से प्रेरणा लेते हुए शाहरुख को फिल्म में बौना दिखाया गया है। ‘फोर्स्ड पर्सपेक्टिव फोटोग्राफी’ तकनीक के जरिये किसी कलाकार को इस तरह से शूट किया जाता है जिससे उसके दूर होने, पास होने, लंबा या छोटा होने का भ्रम पैदा होता है।

इस फिल्म में शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ लीड रोल में हैं, लेकिन कई बड़े सितारों की झलक इसमें देखने को मिलेगी। इसमें अभय देओल, आर माधवन, सलमान खान, काजोल, रानी मुखर्जी, श्रीदेवी, करिश्मा कपूर, आलिया भट्ट, जूही चावला शामिल हैं।

अनुष्का शर्मा ने अपने रोल की तैयारी के लिए थेरेपिस्ट और ऑडियोलॉजिस्ट से मुलाकात की थी। ये दोनों सेट पर तब मौजूद रहते थे जब अनुष्का शूटिंग कर रही होती थीं।

बतौर हीरो शाहरुख खान बॉलीवुड के पहले ऐसे हीरो हैं जो बौने का किरदार निभा रहे हैं। बतौर चरित्र अभिनेता जॉनी लीवर फिल्म आशिक (2001) और अनुपम खेर फिल्म जानेमन (2006) में बौने का किरदार निभा चुके हैं। इन दोनों के अलावा कमल हासन ने अप्पू राजा (1989) और जगथी श्रीकुमार ने अथभूथ द्वीपू (2005) में बौने का किरदार निभाया है।

शुरुआत में अनुष्का को शूटिंग के समय कठिनाई महसूस होती थी और वे कई रिटेक्स की जिद करती थीं। उन्होंने शाहरुख को भी धैर्य रखने के लिए कहा था। बाद में वे अपने किरदार में ढल गईं और काम आसान होता चला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.