Chauthi Duniya

Now Reading:
सियासत और सिनेमा के सम्बन्धों की नई कड़ी हैं बॉलीवुड क्वीन

सियासत और सिनेमा के सम्बन्धों की नई कड़ी हैं बॉलीवुड क्वीन

madhuri dixit may contest from bjp

madhuri dixit may contest from bjp
इतिहास गवाह है कि बॉलीवुड और राजनीति का हमेशा से ही संबंध रहा है. कई अभिनेताओं ने अभिनय के क्षेत्र से निकलकर राजनीति में हाथ आजमाया है. अब खबर आ रही है कि बॉलीवुड क्वीन माधुरी दीक्षित की भी राजनीति में कदम रख सकती हैं. उनके भारतीय जनता पार्टी की तरफ से पुणे लोकसभा का उम्मीदवार बनने की संभावना है. गौरतलब है कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह इस साल जून में माधुरी के घर गए थे और उनसे मुलाकात की थी. माधुरी के भाजपा में शामिल होने की यह खबर सामने आने से भाजपा कार्यकर्ता काफी ज्यादा खुश नजर आए, क्योंकि फिल्म जगत का इतना बड़ा नाम उनकी पार्टी से जुड़ रहा है.

15 मई 1957 को एक मराठी परिवार में जन्मी माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं. माधुरी ने फिल्म तेजाब, राम लखन, त्रिदेव,किशन और अन्य फिल्मों के जरिए काफी नाम कमाया है. उनके नाम कई फिल्मफेयर अवार्डस भी हैं. 1998 में हम आपके हैं कौन और 1991 में दिल के लिए उन्हेंभ सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. उसके बाद, 2003 में देवदस फिल्म के लिए वे सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से भी नवाजी जा चुकी हैं.

पुराना है सियासत-सिनेमा का रिश्ता

अपने समय के सुपरस्टाेर रहे कई अभिनेताओं ने सफल सियासी पारी खेली है. शत्रुघ्न सिंहा ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत 1992 में की थी. वे अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री भी रहे. अभी भी वे बिहार के पटना साहिब से भाजपा सांसद हैं. शत्रुघ्न सिन्हां राजनीति के वो खिलाड़ी हैं, जो अक्सर अपनी ही टीम के खिलाफ गोल करते रहते हैं. वहीं, विनोद खन्ना ने सिनेमा के साथ साथ राजनीति में भी अपने पैर जम लिए थे. 1997 में विनोद खन्ना ने पहली बार राजनीति में कदम रखा और 1999 में वे दोबारा गुरदासपुर से सांसद चुने गए. साल 2002 में उन्हें संस्कृति और पर्यटन मंत्री भी बनाया गया.

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना ने 90 के दशक के बाद राजनीति में कदम रखा और संसद सदस्य का कार्यभाल भी संभाला. परेश रावल ने भी राजनीति के मैदान में हाथ आजमाया. अभी वे अहमदाबाद, गुजरात से सांसद हैं और भाजपा के फार ब्रांड नेता माने जाते हैं. गोविंदा ने भी राजनीति में कदम रखा था, लेकिन उन्हें राजनीति कुछ खास नहीं भाई और वे वापस बॉलीवुड में आ गए.

साउथ की फिल्मों के भी कई जाने-माने अभिनेता राजनीति का रुख कर चुके हैं. हाल के समय में सुपरस्टार रजनीकांत का नाम इसमें प्रमुख है. फिल्मी करियर के साथ साथ अब वे राजनीति में भी कदम बढ़ा रहे हैं. वहीं, साउथ के दूसरे सुपरस्टार कमल हासन भी अभिनेता से नेता बन गए हैं. उन्होंने अपनी पार्टी का नाम मक्कल नीधि रखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.