Now Reading:
मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: बच्चियों का यौन शोषण भी करता था ब्रजेश ठाकुर

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: बच्चियों का यौन शोषण भी करता था ब्रजेश ठाकुर

brajesh-thakur

 

brajesh-thakur

बहुचर्चित बालिका गृह कांड में सीबीआई की टीम ने बड़ा खुलासा किया है. सीबीआई की चार्जशीट से पता चला है कि ब्रजेश ठाकुर न केवल किशोरियों को बेरहमी से मारता-पीटता था, बल्कि उनका यौन उत्पीड़न भी करता था. बुधवार को सीबीआई ने बालिका गृहकांड में पहली चार्जशीट दाखिल किया.

ब्रजेश ठाकुर सहित 21 आरोपितों के खिलाफ विशेष पॉक्सो कोर्ट में चाजशीट दाखिल की गई. इसमें 19 आरोपित न्यायिक हिरासत में जेल में बंद हैं, जबकि दो अन्य के नाम सामने नहीं आए हैं. सूत्रों की मानें तो सीबीआई ने दुष्कर्म, यौन उत्पीड़न, प्रताड़ना और किशोरियों की संदिग्ध स्थिति में मौत को लेकर चार्जशीट दायर की है.

पूर्व मंत्री के पति का नाम नहीं

चार्जशीट में बालिका गृह के संचालक और पूरे घटनाक्रम के मास्टरमाइंड माने जाने वाले ब्रजेश ठाकुर के अलावा कई अन्य के नाम सामने आये हैं.  चार्जशीट में ब्रजेश, दिलीप वर्मा, शाहिस्ता परवीन उर्फ मधु, रोजी रानी, रवि रोशन, किसन, डॉ. अश्विनी कुमार, गुड्डू पटेल और रमेश समेत 21 लोगों के नाम हैं. सीबीआई ने इस मामले की जांच 28 जुलाई से शुरू की थी. पूर्व मंत्री मंजू वर्मा के पति चंद्रशेखर वर्मा का नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं है. सूत्रों की मानें, तो आनेवाले दिनों में कई और लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जा सकती है.

पहली गिरफ्तारी 20 सितंबर को

सीबीआई ने इस मामले में पहली गिरफ्तारी 20 सितंबर को की थी. उसने सबसे पहले बाल संरक्षण इकाई की तत्कालीन निदेशक रोजी रानी को गिरफ्तार किया. सबसे हाल में 20 नवंबर को शाहिस्ता परवीन उर्फ मधु व अश्विनी कुमार को गिरफ्तार कुमार किया. रोजी रानी सहित अन्य कई आरोपितों की न्यायिक हिरासत की अवधि 90 दिन के करीब हो रही थी. अब अगर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की ओर से चार्जशीट दाखिल नहीं किया जाता, तो इन सभी को जमानत का लाभ मिल जाता.

ईडी भी करेगी पूछताछ

ब्रजेश ठाकुर के परिजनों को ईडी ने नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए तलब किया है. ईडी ब्रजेश ठाकुर के बेटे राहुल आनंद से आगामी 24 दिसंबर तथा पत्नी आशा ठाकुर से 26 दिसंबर को पूछताज करेगी. दोनों से पूछताछ पटना स्थित ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय में होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.