Now Reading:
अब WhatsApp पर बनाएं खुद का स्टिकर, बेहद सिंपल है प्रोसेस

अब WhatsApp पर बनाएं खुद का स्टिकर, बेहद सिंपल है प्रोसेस

now creat your own whatsApp sticker

now creat your own whatsApp sticker

WhatsApp ने इस साल अपने यूजर्स को कई नए फीचर्स दिए हैं। इन्हीं में से एक है वॉट्सऐप पर आया नया स्टिकर फीचर। स्टिकर फीचर अपने लॉन्च के साथ ही यूजर्स में काफी लोकप्रिय हो गया है। शुरुआत में वॉट्सऐप ने यूजर्स को बाइ-डिफॉल्ट कुछ स्टिकर्स उपलब्ध कराए थे। इसके साथ ही वॉट्सऐप ने यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी स्टिकर पैक्स डाउनलोड करने का भी ऑप्शन दिया था। इतना ही नहीं वॉट्सऐप ने स्टिकर्स की संख्या बढ़ाने के लिए दुनियाभर के डिवेलपर्स और डिजाइजर्स को वॉट्सऐप के लिए स्टिकर बनाने की आजादी भी दी थी।

अब वॉट्सऐप ने अपने ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स को भी यह सहूलियत दी है कि वे अपनी मर्जी से अपनी पसंद का स्टिकर्स बना सकते हैं। इसके लिए वॉटेऐप ने यूजर्स को कुछ इंटरफेस मुहैया कराए हैं, जिससे कि यूजर ऐंड्रॉयड और iOS के लिए स्टिकर्स बना सकते हैं। हालांकि यह फीचर अभी सभी ऐंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स को नहीं दिया गया है, लेकिन वॉट्सऐप का कहना है कि इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

अगर आप जिओ फोन यूज करते हैं तो आपको इस फीचर का लाभ उठाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। बता दें कि जिओ फोन KaiOS पर काम करता है और वॉट्सऐप ने इस ओएस के लिए स्टिकर्स को लेकर फिलहाल कोई घोषणा नहीं की है।

अपना स्टिकर ऐप बनाने के लिए आपको किसी अन्य ऐप की तरह ही स्टेप्स को फॉलो करते हुए उसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर देना है। आपके ऐप को जितने भी यूजर डाउनलोड करेंगे वे सीधे वॉट्सऐप से आपके ऐप को ऐक्सेस कर आपके द्वारा बनाए गए स्टिकर्स को सेंड कर सकेंगे। स्टिकर्स को बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे कि सभी स्टिकर्स का बैकग्राउंड ट्रांसपैरंट होना चाहिए, सभी स्टिकर्स 512×512 पिक्सल के होने चाहिए और इनकी साइज 100 KB से कम होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.