Chauthi Duniya

Now Reading:
पथरी से रहना है दूर, तो कर लीजिए खाने की इन चीजों से तौंबा

पथरी से रहना है दूर, तो कर लीजिए खाने की इन चीजों से तौंबा

kidney-stone-pain

kidney-stone-pain

आजकल कई बीमारियां आम हो गई हैं, जिसमें से एक है पथरी. अव्यवस्थित लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग किडनी स्टोन के शिकार बन जाते हैं. पथरी का दर्द इतना भयानक हो जाता है कि इसको सहन नहीं किया जा सकता है. नमक के साथ अन्य खनिज पदार्थ जब एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं, जिस कारण पथरी बनना शुरू हो जाती है. हालांकि पथरी अलग-अलग आकार की होती है. छोटे-मोटे पथरी के कण तो पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं, लेकिन जो पथरी आकार में बड़ी होती है, उसे निकालने के लिए ऑपरेशन कराने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो खाने की इन चीजों से रहिए दूर.

टमाटर
टमाटर में ऑक्सलेट की काफी मात्रा पाई जाती है. पथरी से बचना है तो टमाटर के बीज निकालकर इसका  इस्तेमाल करें.

शिमला मिर्च
मुंबई की डायटिशियन डॉ दीपशिखा अग्रवाल के मुताबिक, शिमला मिर्च में ऑक्सलेट के क्रिस्ट्ल्स पाए जाते हैं जो कैल्शियम से मिलते ही उन्हें बांध लेते हैं. इससे कैल्शियम ऑक्सलेट के क्रिस्टल बनते हैं. जो पथरी का ही रूप होते हैं. अगर आप डाइट में शिमला मिर्च ना रखें तो पथरी से बचे रह सकते हैं.

चॉकलेट 
अगर आप पहले से ही पथरी के रोगी हैं या फिर पेट के किसी रोग से परेशान हैं, तो ऑक्सलेट से भरपूर चॉकलेट का सेवन करना कम कर दें.

सीफूड 
पथरी से पीड़ित लोगों को सीफूड का सेवन कम से कम करना चाहिए. सीफूड में भारी मात्रा में प्यरीन्स मिलता है. इसका सेवन करने से शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड बनता है. जिसकी वजह से स्टोन की समस्या होने लगती है.

चाय 
पथरी के पीड़ित लोगों को चाय का सेवन कम से कम करना चाहिए. ऐसे लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि वो ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें.

नमकीन चीजों का ना लगाएं हाथ
अक्सर लोगों को नमकीन खाने का शौक होता है. आपका शौक आपको पथरी से पीड़ित कर सकता है. पथरी से बचना है तो नमकीन को कर दें अलविदा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.