Now Reading:
इस वीकेंड दिल्‍लीवासी बाहर निकलने से पहले सोच लें दोबारा, क्‍योंकि…

इस वीकेंड दिल्‍लीवासी बाहर निकलने से पहले सोच लें दोबारा, क्‍योंकि…

delhi weather

delhi weather

हफ्ते का सबसे प्‍यारा समय होता है वीकेंड. हफ्ते के पांच दिन लोग वीकेंड के इंतजार में गुजारते हैं. ताकि इन दो दिनों में हफ्ते के बाकी काम निपटाने के अलावा खूब सैर-सपाटा और मौज-मस्‍ती कर सकें. लेकिन इस रविवार दिल्‍लीवासियों को घर से बाहर कदम निकालने से पहले कम से कम दो बार सोच लेना चाहिए. इसका कारण है दिल्‍ली में पड़ने वाली हड्डियां जमाती ठंड. दरअसल, देश की राजधानी में शनिवार और रविवार को हवाओं के झौंके के साथ हल्की बारिश हो सकती है,  जिसके बाद अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. मौसम विज्ञानियों ने ऐसी संभावना जताई है. इसके साथ ही ये रविवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन हो सकता है. इस कड़ी ठंड के बाद 7 और 8 जनवरी को घना कोहरा दिल्ली वालों की परेशानी को और बढ़ा सकता है.

गौरतलब है कि कि शुक्रवार को सीजन का सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया, जो 18.4 डिग्री सेल्सियस था और सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम था.  इसके साथ ही कुछ जगहों पर काफी कोहरा भी देखा गया. जिसके चलते शुक्रवार को विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज की गई, हालांकि शनिवार को बेहद कम कोहरे की उम्मीद की जा रही है. मौसम विभाग के बीपी यादव ने बताया, ‘शनिवार को विजिबिलिटी काफी बेहतर हो सकती है और शाम या रात तक हल्की बारिश भी हो सकती है. पश्चिमी डिस्टरबेंस की वजह से उत्तर भारत में कई जगहों पर बारिश हो सकती है.’ मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से रविवार को सीजन का सबसे अधिक ठंडा दिन होने की संभावना है.

उधर स्काईमेट के अनुसार, हल्की बारिश की वजह से 6 और 7 जनवरी को प्रदूषण कम होने की संभावना है. लेकिन अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है. 7 जनवरी को मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा और हवाएं फिर नॉर्थ से आने लगेंगी, जिनकी वजह से न्यूनतम तापमान में और कमी आएगी लिहाजा दिल्ली को एक बार फिर शीत लहर का प्रकोप झेलना पड़ सकता है. इसके अलावा बारिश थमने के बाद 7 और 8 जनवरी को घना कोहरा भी दिल्ली वालों की परेशानी बढ़ा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.