Now Reading:
कब्ज की समस्या से पाना है छुटकारा तो इस फल को भिगोकर खाएं

कब्ज की समस्या से पाना है छुटकारा तो इस फल को भिगोकर खाएं

gas

gas

कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे सभी परेशान रहते हैं. कब्ज से राहत पाने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाईयां तो उपलब्ध हैं लेकिन ये कुछ ही टाइम तक काम करते हैं उसके बाद बेअसर हो जाते हैं. कब्ज का इलाज न कराने पर एनल फिशर, रक्तस्राव, खुजली जैसी बीमारियां बढ़ सकती हैं. इसलिए घर पर ही आप अंजीर के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं. अब हम आपको बताते हैं कि घर पर कैसे अंजीर का उपयोग करना है.

अंजीर में उपलब्ध होता है फाइबर
अंजीर फल विटामिन ए, बी और मिनरल्स का बेहतर जरिया है. इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है. अंजीर का सेवन करने से कब्ज के साथ-साथ इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे अन्य समस्याएं दूर हो सकती हैं.

अंजीर को भिंगोकर खाएं
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अंजीर को भिंगोकर खा सकते हैं. रात के वक्त दो या तीन अंजीर को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह में खा लें, जिससे कब्ज की समस्या में काफी आराम मिलेगा. पानी में जब अंजीर को भिगोया जाता है तो उसमें मौजूद फाइबर टूट जाता है और उसे पचाना आसान हो जाता है. अंजीर में दो तरह के फाइबर पाए जाते हैं. ये घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर हैं.

ऐसे करें सेवन
हर रोज दो से तीन अंजीर को भिगोकर खाएं. अगर आप कब्ज की समस्या को हमेशा के लिए दूर करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया आप महीने तक करें. इसके अलावा आप फाइबर युक्त होलग्रेन अनाज, सब्जियां फल और सलाद का सेवन करें. साथ ही शराब, तले-भुने भोजन व फास्टफूड का सेवन न करें.

इन कारणों से होती है कब्ज
कब्ज की समस्या के कई कारण हो सकते हैं. इसमें थायरॉड हार्मोन का कम बनना, कम काम करना या कम चलना, चाय, कॉफी बहुत ज्यादा पीना, कम फाइबरयुक्त वाले पदार्थों का सेवन करना, शरीर में पानी की कमी होना यह सब कब्ज के कारण हो सकते हैं.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.