Now Reading:
16  साल पुराने पत्रकार की हत्या के मामले में राम रहीम दोषी करार, 17 को सुनाई जाएगी सजा

16  साल पुराने पत्रकार की हत्या के मामले में राम रहीम दोषी करार, 17 को सुनाई जाएगी सजा

baba ram

baba ram

साध्‍वी के यौन शोषण के मामले को सबसे पहले दुनिया के सामने लाने वाले पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्‍या कराने के केस में गुरमीत राम रहीम को कोर्ट ने दोषी करार दे दिया है. इसके अलावा तीन अन्‍य को भी कोर्ट ने दोषी माना है. इस मामले में कोर्ट 17 जनवरी को अपना फैसला सुनाएगी. गौरतलब है कि सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या की सुनवाई सीबीआई की विशेष अदालत में चल रही थी. 2 जनवरी को सीबीआई कोर्ट ने 16 साल पुराने इस मामले के आरोपी गुरमीत राम रहीम, निर्मल, कुलदीप और किशन लाल को कोर्ट में पेश होने के आदेश दिए थे. फैसला जज जगदीप सिंह ने सुनाया. बताते चलें कि इन्‍हीं जज ने ही साध्वी यौन शोषण के मामले में भी राम रहीम को सजा सुनाई थी.

हो सकती है उम्रकैद

पंचकूला कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चल रही सनुवाई में राम रहीम पेश हुआ. कोर्ट ने राम रहीम और किशन लाल को आईपीसी की धारा 120बी, 302 का दोषी ठहराया है. वहीं, कुलदीप और निर्मल को 120बी, 302 और आर्म्स एक्ट का दोषी ठहराया है. चूंकि धारा 302 में कम से कम उम्र कैद और ज्यादा से ज्यादा फांसी की सजा हो सकती है. इसलिए पूरी उम्‍मीद है कि राम रहीम को उम्रकैद की सजा हो सकती है. फैसले के बाद पत्रकार छत्रपति के बेटे अंशुल ने कहा कि हमें लंबे संघर्ष के बाद न्याय मिला. उन्‍होंने बताया कि सुनवाई के दौरान जब राम रहीम को देखा तो उसकी हालत खराब दिख रही थी. उसकी दाढ़ी सफेद हो चुकी है, चेहरा ढल चुका है. उसने पता नहीं कितने गलत काम किए हैं इस सब गुनाहों के लिए उसे फांसी की सजा दी जानी चाहिए.

24 अक्टूबर 2002 को राम रहीम ने अपने आदमियों से पत्रकार रामचंद्र पर हमला करवारा था. उन्‍हें कुलदीप ने गोली मारी थी, उस वक्‍त उसके साथ निर्मल थी. वहीं जिस रिवॉल्‍वर से गोली मारी गई थी, उसका लाइसेंस डेरा सच्चा सौदा के मैनेजर किशन लाल के नाम पर था. गुरमीत राम रहीम पर हत्या की साजिश रचने का आरोप था. 21 नवंबर 2002 को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में रामचंद्र की इलाज के दौरान मौत हो गई थी. राम रहीम फिलहाल दो साध्वियों से यौन शोषण मामले में 20 साल की सजा काट रहा है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.