Now Reading:
तो इस वजह से लेफ्टी और राइटी होते हैं बच्चे

तो इस वजह से लेफ्टी और राइटी होते हैं बच्चे

left-handed-and-right-handed-person

left-handed-and-right-handed-person

अक्‍सर क्रिकेट में इस बात को लेकर काफी आकर्षण रहता है कि खिलाड़ी लेफ्ट हैंड से बैटिंग करेगा या राइट। दरअसल, लेफ्टी बैट्समैन और बॉलर की वजह से बाकी खिलाडि़यों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा स्‍कूल-कॉलेज के दौरान आपके आसपास कई ऐसे स्‍टूडेंट होंगे जो राइट हैंड के बजाए लेफ्ट हैंड से लिखते हैं। लेफ्ट और राइट हैंड का ये मसला काफी पुराना है, मगर ऐसा क्‍यों है ये बात आज तक किसी को पता नहीं चल पाया है।

आमतौर पर इस संबंध में लोगों की राय काफी हास्‍यास्‍पद होती हैं, क्‍योंकि लोग इसे वैज्ञानिक कारण न मानकर, दैवीय मानते हैं। हालांकि एक नए शोध में वैज्ञानिकों ने बहुत ही चौंकाने वाला खुलासा किया है। बच्‍चा लेफ्टी या राइटी क्‍यों होते हैं इसकी जानकारी के पढ़े ये स्‍वास्‍थ्‍य समाचार…

आप बायें हाथ से काम करने वाले (लेफ्टी) हैं या दायें हाथ से काम करने वाले (राइटी)? एक शोध में पता चला है कि बच्चे को स्तनपान का समयकाल उसके हाथ उपयोग करने पर असर डाल सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में हुए अध्ययन के अनुसार, जिन शिशुओं ने स्तनपान किया होता है, उनमें बाएं हाथ से काम करने वाले कम पाए गए हैं।

इसमें पाया गया कि नौ माह से ज्यादा समय तक स्तनपान करने वाले शिशु दाएं हाथ से काम करते हैं। दूसरी तरफ पाया गया कि जिन शिशुओं ने बोतल से दूध पिया, उनमें बाएं हाथ से काम करने वाले अधिक मिले। इसका कारण यह हो सकता है कि हाथ पर नियंत्रण करने वाला दिमाग का हिस्सा दिमाग के एक हिस्से में स्थिर कर जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.