Now Reading:
यहां लगेगा शराब पर ‘गौ कल्याण उपकर’, आश्रय स्थल बनाने के आदेश
Full Article 2 minutes read

यहां लगेगा शराब पर ‘गौ कल्याण उपकर’, आश्रय स्थल बनाने के आदेश

yogi-adityanath

yogi-adityanath

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार में शराब पर दो फीसदी ‘गौ कल्याण उपकर’ लगाने के साथ-साथ आवारा गायों की देख-रेख के लिए स्थानीय निकाय को 100 करोड़ रुपए भी देने का फैसला किया गया है.

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इन दो प्रस्तावों पांच अन्य प्रस्तावों पर मुहर लगी. bबहरहाल, इन सभी फैसलों में सबसे अहम फैसला गायों के आश्रय स्थलों के वित्तीय प्रबंधन के लिए आबकारी विभाग को शराब पर दो प्रतिशत ‘गौ कल्याण उपकर’ लगाने का आदेश दिया गया.

सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि “आवारा गौवंश की समस्या के समाधान के लिए यह कदम उठाया गया है. हर जिले में ग्रामीण क्षेत्रों और नगरीय क्षेत्र में न्यूनतम 1000 निराश्रित पशुओं के लिए आश्रय स्थल बनेंगे. इसके लिए मनरेगा के माध्यम से ग्राम पंचायत, विधायक, सांसद निधि से निर्माण कराया जाएगा. 100 करोड़ रुपये स्थानीय निकाय को सरकार ने दिए हैं.”

गौर तलब है की पिछले हफ्ते ही अलीगढ के गोराइ क्षेत्र के नाराज़ किसानों ने कई गायों को स्कूलों और स्वास्थ्य केन्द्रों में बंद कर दिया था. उनका आरोप था की आवारा गायें उनकी फसलें नुकसान कर रहीं हैं. इन किसानों का यह भी कहना था कि उन्होंने गायों द्वारा फसल को नुकसान पहुँचाने की बात संबंधति अधिकारीयों से की लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.