Chauthi Duniya

Now Reading:
यूपी में योगी सरकार को खुली चेतवानी, 20 लाख कर्मचारी हड़ताल पर- ठप हुई व्यवस्था

यूपी में योगी सरकार को खुली चेतवानी, 20 लाख कर्मचारी हड़ताल पर- ठप हुई व्यवस्था

उत्तर प्रदेश में राज्य कर्मचारी संगठन ने बड़ी हड़ताल का एलान किया है, पुरानी पेंशन बहाली को लेकर यूपी में राज्य कर्मचारी संगठन की महाहड़ताल आज से शुरू गई है. योगी सरकार द्वारा एस्मा लगाने के बावजूद इस हड़ताल में 20 लाख कर्मचारी के शामिल होने का दावा किया गया है. इससे पहले मंगलवार को राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों ने सभी जिलों में बाइक रैली निकालकर सरकार को चुनौती दी थी. कर्मचारियों ने प्रदेश में लागू किए गए यूपी एस्मा से न डरने की हुंकार भी भरी. कर्मचारी, शिक्षक, अधिकारी पुरानी पेंशन बहाली मंच ने हड़ताल में करीब 150 संगठनों के 20 लाख कर्मचारियों व शिक्षकों के शामिल होने का दावा किया है.

मंच के संयोजक ने बताया कि 12 फरवरी तक चलने वाली सात दिन की हड़ताल के शुरुआती दिनों में बिजली व स्वास्थ्य सेवाओं को अलग रखा जाएगा, लेकिन आखिरी दिनों में सभी आवश्यक सेवाएं भी ठप कर दी जाएंगी. मंगलवार को लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों में ‘एक ही मिशन-पुरानी पेंशन’ की तख्तियां लेकर बाइक रैली निकाली और दफ्तरों का भ्रमण कर कर्मचारियों से हड़ताल में शामिल होने कहा गया था. हड़ताल के नेताओं का व्यवहार देख दोपहर तक तय हो गया कि सरकार चाहे जो रोक लगाए, लेकिन हड़ताल निश्चित रूप से की जाएगी.

हड़ताल को लेकर शासन ने एस्मा लगाने के साथ ही कार्यवाही के निर्देश भी जारी कर दिए हैं कि किस स्थिति में कैसा कदम उठाया जाना चाहिए. पुरानी पेंशन बहाली मंच के अध्यक्ष ने कहा कि कर्मचारियों ने इस मामले में सरकार को भरपूर समय दिया, लेकिन शासन में बैठे अधिकारियों की निष्क्रियता से कोई निर्णय नहीं हो सका है. हड़ताल के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कर्मचारी नेताओं ने कहा कि हक मांगने के लिए आंदोलन हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है, सरकार एस्मा लगाकर इसका दमन नहीं कर सकती.

Input your search keywords and press Enter.