Chauthi Duniya

Now Reading:
अरविन्द केजरीवाल ने किया ऐलान, दिल्ली में लागू होंगी स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें

अरविन्द केजरीवाल ने किया ऐलान, दिल्ली में लागू होंगी स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने किसानों को बड़ा तोहफ़ा दिया है. दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू कर दिया है.
मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने खुद ट्वीट कर इसका ऐलान किया.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा “किसानों के लिए ख़ुश ख़बरी। दिल्ली सरकार का क्रांतिकारी क़दम। देश में पहली बार स्वामिनाथन आयोग दिल्ली में लागू होने जा रहा है।” इसके साथ ही उन्होंने ट्विट्टर पर एक पोस्ट भी शेयर की है
जिसमें लिखा नज़र आ रहा है कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली सरकार किसानों की फसलों का दाम बढ़ाने जा रही है. प्रस्तावित एमएसपी प्रति क्विंटल : गेंहू – 2616 रू, धान – 2667 रू. इसके साथ ही जनता के सुझाव भी हैं आमन्त्रित किये गए हैं. जिन्हें लोग kisansuggestions@gmail.com या फिर jdadev.delhi@nic.in पर इमेल के जरिए भेज सकते हैं.

गौरतलब है कि साल 2004 में तत्कालीन केंद्र सरकार ने देश में हरित क्रांति के जनक डॉ एम्. एस. स्वामीनाथन की अध्यक्षता में राष्ट्रिय कृषि आयोग का गठन किया था. वहीं साल 2006 में सरकार को सौंपी रिपोर्ट में डॉ स्वामीनाथन किसानों को फसलों के लिए दी जाने वाली एमएसपी बढ़ाने की सिफारिश की थी. जिसे लागू करने की मांग लंबे समय से की जा रही है. वहीँ बीते दिनों किसान डॉ स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने के लिए धरना प्रदर्शन करते भी नज़र आये थे.

Input your search keywords and press Enter.