Now Reading:
सावधान ये बैंकिंग ऐप्स आप को बना सकते हैं कंगाल, भूलकर भी न करें इनका इस्तेमाल
Full Article 2 minutes read

सावधान ये बैंकिंग ऐप्स आप को बना सकते हैं कंगाल, भूलकर भी न करें इनका इस्तेमाल

मुंबई: अगर आप नेट बैंकिंग के लिए बैंक के ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाईए सावधान. बहुत मुमकिन है की ये बैंकिंग ऐप्स कर सकते हैं आपकी गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ़. दरअसल बैंक की ऐप्स को लेकर जारी हुई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गूगल प्ले स्टोर पर असली बैंकिंग ऐप्स की शक्ल में कई ऐसे फर्जी ऐप्स मौजूद हैं जिनका मकसद न सिर्फ आपकी निजी जानकारियां चुराना होता है बल्कि ये पलक झपकते ही कर सकते हैं आपके पैसों पर हाथ साफ़.

एक आईटी फर्म Sophosकी रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि देश के तमाम बड़े सरकारी और गैर सरकारी बैंकों के नकली ऐप के जरिए लोगों की निजी जानकारियां चुराई जा रही हैं. इसके साथ ही रिपोर्ट यह भी दावा करती है कि गूगल प्ले स्टोर पर इन बैंकों के मोबाईल एप्लीकेशनस से हु ब हूँ मिलते जुलते फर्जी ऐप भी मौजूद हैं. जिन्हें देखकर लोग आसानी से चकमा खा जाता हैं. इन फर्जी ऐप्स में बैंक के लोगो से लेकर हर एक चीज काफी हद तक असली ऐप्स मिलती जुलती है.

विशेषज्ञों का कहना है कि इन नकली बैंकिंग ऐप में होने वाले मैलवेयर के जरिए हजारों लोगों के बैंक खातो, क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड से जुडी जानकारियां इक्कठा कि जाती हैं. हालाँकि ज्यादातर मामलों में व्यक्ति को पता ही नहीं चलता कि
उसके बैंक खाते से जुडी जानकारियाँ तीसरे व्यक्ति के पास पहुँच चुकी हैं और जब पता चलता है तब तक बहोत देर हो चुकी होती है. वहीँ ज्यादातर मामले इसलिए भी सामने नहीं आते क्योंकि लोग शर्मिंदगी के चलते रिपोर्ट को करने से कतराते हैं.

वहीँ Sophosकी रिपोर्ट सामने आने के बाद जहाँ कुछ बैंकों ने इन फर्जी ऐपस की जानकारी होने से इंकार कर दिया है वहीँ कुछ बैंकों ने मामले को लेकर जांच भी शुरू कर दी है. इसके साथ ही बैंकों की तरफ से नॅशनल नोडल एजेंसी CERT-in को सूचित किया है,
जो कि बैंक के कंप्यूटर सिक्योरिटी से जुड़े मामलों पर नज़र रखती है.

Input your search keywords and press Enter.