Chauthi Duniya

Now Reading:
शादी के पहले ही दूल्हा-दुल्हन ने किया ये काम, गिफ्ट में मिले 5 दिल, 30 किडनी और 140 आंखें

शादी के पहले ही दूल्हा-दुल्हन ने किया ये काम, गिफ्ट में मिले 5 दिल, 30 किडनी और 140 आंखें

आमतौर पर शादी व्याह में आशीर्वाद स्वरुप दूल्हा-दुल्हन को ढ़ेरों गिफ्ट्स मिलते हैं. कोई ज्वेलरी देता है,कोई रोज मर्रा घर में इस्तेमाल होने वाली चीजें. लेकिन राजस्थान के कोटा में एक अनोखी शादी हुई. जिसमें दूल्हा-दुल्हन ने खुद ही तय कर लिया था कि उन्हें गिफ्ट् में क्या चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं की आखिर माजरा क्या है.

दरअसल मामला राजस्थान के कोटा में नेत्रदान, अंगदान व देहदान जागरुकता के लिए काम करने वाली एक संस्था से जुड़े टिंकू ओझा की शादी से जुड़ा है. जहां मेहमानों के लिए बनवाए गए शादी के कार्ड में टिंकू ने अंगदान, नेत्रदान व देहदान का संकल्प पत्र भरकर शादी में उपहार स्वरुप देने की बात कही थी. हालाँकि शादी जैसे शुभ कार्य के निमंत्रण पत्र पर इस तरह की उटपटांग चीजें पढ़ने के बाद कई मेहमानों ने तो शादी में जाने से ही मना कर दिया.

अब मामला शादी का था और बिना मेहमानों के शादी कुछ फीकी फीकी सी लगाती. तो ऐसे में टिंकू ओझा ने शादी से पहले शाइन इंडिया फाउंडेशन के 5 सदस्यों की टीम को मुंडियर गांव में भेजकर गांववालों को अंगदान के प्रति जागरूक करने का निश्चय किया. उनकी मेहनत रंग लाई और संस्था द्वारा लगाए गए कैंप में गांव के लोगों ने आगे बढ़कर अंगदान के संकल्प पत्र भरे और जब शादी हुई तो लोगो ने 5 दिल,30 किडनी,140 आँखें दान करने के संकल्प पत्र भरकर बतौर गिफ्ट दूल्हा बने टिंकू और दुल्हन तृप्ति को सौंप दिए. सिर्फ लड़की वाले ही नहीं बल्कि बारातियों में मौजूद 30 लोगों ने भी आगे बढ़ते हुए नैत्रदान के संकल्प पत्र भरे.

वहीं अंगदान को लेकर टिंकू ने बताया कि कुछ समय पहले उनकी मां विद्या देवी की मौत हो गई थी। उसके बाद उन्होंने नेत्रदान, देहदान व अंगदान को लेकर काम करने का निश्चय किया और शाइन इंडिया फाउंडेशन से जुड़ गए.

Input your search keywords and press Enter.