Now Reading:
चाय में ज्यादा अदरक लेना स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, जानें क्यों
Full Article 2 minutes read

चाय में ज्यादा अदरक लेना स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, जानें क्यों

ginger-is-harmful-for-human-body

अक्सर जो लोग ज्यादा चाय पीते हैं उन्हें अदरक वाली चाय पीना बेहद ही पसंद होता है और इस चक्कर में वो लोग दिन में कई बार चाय पी जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा अदरक लेना आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक है और इससे आगे चलकर आपके शरीर में गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

एसिडिटी
अगर आप ज्यादा मात्रा में चाय में अदरक ले रहे हैं तो इससे आपके शरीर में एसिडिटी की समस्या हो सकती है और आपके सीने में जलन बनी रहेगी इसीलिए आपको चाय में कम मात्रा में अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए नहीं तो ये आपको नुकसान पंहुचा सकता है.

ब्लडप्रेशर

जिन लोगों को लो ब्लडप्रेशर की समस्या होती है उनके लिए अदरक वाले चाय पीना काफी नुकसानदायक हो सकता है और ऐसे लोगों को चाय में अदरक लेने से बचना चाहिए।

शुगर के रोगी
अदरक का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को भी कम कर देता है। इसलिए शुगर के रोगियों खासकर, जिनका शुगर लेवल अकसर सामान्य से कम रहता है, को अदरक के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। अदरक के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल यकायक कम हो सकता है, जिससे हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है।

नींद उड़ जाना

रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए। कुछ लोग सोचते हैं कि रात को सोने से पहले अदरक की चाय पीने से लाभ होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सोने से पहले अदरक वाली चाय पीने से आपकी नींद उड़ सकती है।

Input your search keywords and press Enter.