Chauthi Duniya

Now Reading:
भारतीय सेना की भुजाओं का बढ़ेगा बल, सेना को जल्द मिलेगी ये रॉयफल

भारतीय सेना की भुजाओं का बढ़ेगा बल, सेना को जल्द मिलेगी ये रॉयफल

नयी दिल्ली: भारतीय सेना के शस्त्रों को आधुनिक बनाने की बात लम्बे समय से की जा रही है, लेकिन भारतीय सेना के जवानों के लिए ये अच्छी खबर है कि जल्द ही उन्हें अब 72 हजार सिग सॉअर असॉल्‍ट राइफल मिल जाएगी। जी हां, भारत ने अमेरिका से 72 हजार सिग सॉअर असॉल्‍ट राइफल खरीदने का कॉन्‍ट्रेक्‍ट साइन किया है। रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि यह सौदा फास्‍ट ट्रेक प्रोसीजर के तहत होगा।

 

ये राइफलें भारतीय सेना को दी जाएंगी। इन राइफल की लंबे समय से मांग चल रही थी। हाल के सालों में भारत की ओर से यह सबसे बड़ी राइफल खरीद होगी। इन राइफल का इस्‍तेमाल भारतीय सेना चीन से लगती सीमा पर करेगी। इससे पहले फरवरी के शुरू में रक्षा मंत्रालय ने इन राइफलों को खरीदने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी थी। राफइलों की खरीद को सेना के आधुनिकीकरण की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।

 

 

वर्तमान में ये राइफलें अमेरिकी सेना के साथ ही यूरोप के कई देश भी इस्‍तेमाल कर रहे हैं। सौदे से जुड़े एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया, ‘अमेरिकी कंपनी को सौदा तय होने के एक साल के अंदर राइफलें डिलीवर करनी होंगी।’ यानी 2019 में ही रायफलों की डिलीवरी भी शुरू होने की उम्मीद है।

 

Input your search keywords and press Enter.