Now Reading:
अगर आप मोटापे से है परेशान तो करे ये काम
Full Article 3 minutes read

अगर आप मोटापे से है परेशान तो करे ये काम

बहुत से लोगों के लिए, पेट की चर्बी कम करना तब मुश्किल होता है जब वे अपने ऊपरी शरीर और यहां तक कि पैरों से अपना वजन कम कर लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ लोगों, विशेषकर महिलाओं में पेट के आसपास वजन बढ़ने की प्रवृत्ति होती है। इसके कारण गर्भावस्था हो सकते हैं, लंबे समय तक बैठे रहना, या सिर्फ आहार के कारण ऐसा होता है।

पेट की चर्बी थोड़ी जिद्दी हो सकती है, लेकिन फिर भी आप व्यायाम और उचित आहार की मदद से इससे निपट सकते हैं। आपको अपने आहार में अधिक फाइबर शामिल करना चाहिए और अपने पेट क्षेत्र पर भी वजन घटाने के प्रयासों को सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारा पानी पीना चाहिए। आप कुछ विशेष व्यायाम भी शामिल कर सकते हैंजो वजन घटाने की प्रक्रिया में आपकी मदद करते हैं। आइए जानते हैं उन व्‍यायाम के बारे में।

बॉल एक्‍सरसाइज करें
साइड फैट कम करने के लिए बॉल एक्‍सरसाइज कीजिए। इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल पर सीधा लेट जाएं। अब हाथों पर एक्‍सारसाइज वाली बड़ी बॉल को हाथ में लेकर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। अब अपने हाथों की बॉल को अपने पैरों में पकड़ाएं और फिर पैरों को नीचे ले जा कर दुबारा बॉल ले कर ऊपर आएं। फिर पैरों से जो बॉल उठाई गई है उसे दुबारा हाथों में पकाड़ाएं। इस क्रिया को लगातार 12 बार करें।

साइड प्‍लैंक करें
पेट के साइड में जमा अतिरिक्‍त चर्बी कम करने के लिए साइड प्‍लैंक कीजिए। साइड प्‍लैंक दायें और बायें दोनों हाथों से कीजिए। इससे पेट की चर्बी कम हो जायेगी। साइड फैट कम करने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद व्‍यायाम है। एक साइड से 1-2 मिनट तक करें, इस क्रिया को 4 बार दोहरायें।

 

क्रंचेज कीजिए
साइड फैट को कम करने के लिए सबसे आखिर में कंचेज कीजिए। सबसे पहले कार्डियो, मसल्‍स बिल्‍डि़ंग और बाद में एब्‍स एक्‍सरसाइज कीजिए। इस क्रम को अपनाइये और आसानी से पेट के साइड फैट को कम करें। हफ्ते में 20 मिनट कार्डियो एक्‍सरसाइज, 15 मिनट मसल बिल्‍डिंग और 5 मिनट केवल एब्‍स एक्‍सरसाइज करें।


पानी पियें
फैट कम करने में पानी की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। पानी पीने से शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है, क्‍योंकि यह हमारे शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके लिए हमेशा अपने साथ में पानी की बोतल रखें और यह सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पानी का सेवन कर रहे हैं। हर रोज कम से 8-10 गिलास पानी का सेवन कीजिए।

Input your search keywords and press Enter.