Chauthi Duniya

Now Reading:
प्रसव से पीड़ित महिला के लिए “फरिश्‍ते साबित” हुए सेना के जवान, भयंकर बर्फ़बारी में पहुंचाया अस्पताल 

प्रसव से पीड़ित महिला के लिए “फरिश्‍ते साबित” हुए सेना के जवान, भयंकर बर्फ़बारी में पहुंचाया अस्पताल 

श्रीनगर: भयंकर बर्फ़बारी से जूझ रहे कश्मीर के बांदीपोरा  सेक्टर में भारतीय सेना के जवान प्रसव से कराह रही एक महिला के लिए फरिश्‍ते साबित हुए हैं. भारतीय सेना के ये जवान न सिर्फ बर्फ में चलकर गर्भवती महिला के घर पहुंचे बल्कि उसे स्ट्रेचर पर लिटाकर सुरक्षित जिला अस्पताल पहुंचाया. जहां  महिला ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है.  
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक बांडीपोर सेक्टर के एक गांव  में  रहने वाली गुलशाना बेगम को भयंकर बर्फ़बारी के बीच घर में अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हो गई थी। लेकिन इलाक़े में चारों तरफ तीन से चार फुट बर्फ की मोटी चादर बिछी होने के चलते मदद मिलनी मुश्किल नज़र आ रही थी. ऐसे में गुलशाना बेगम के पति ने गांव से तक़रीबन पांच किलोमीटर दूर स्थित भारतीय सेना के कैंप से मदद मांगी. गुलशाना के पति की बातें सुनकर कंपनी कमांडर ने तुरंत ही एक डॉक्टर के साथ जवानों को मदद के लिए रवाना कर दिया. बर्फ़बारी के बीच पैदल चलकर भारतीय सेना के जवान गुलशाना के घर पहुंच गए. जहां उनकी जांच करने के बाद डॉक्टर ने जवानों को उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाने की हिदायत दी. जिसके बाद भारतीय सेना के इन जवानों ने अपने साथ लाये गए स्ट्रेचर में गुलशना को लिटाया और पैदल ही उन्हें लेकर निकल पड़े और दो किलोमीटर से ज्यादा का सफ़र पैदल तय किया. उसके बाद  सेना की अम्बुलेंस में  बांदीपोरा  जिला अस्पताल पहुंचाया.

बांदीपोरा जिला अस्पताल पहुंचने पर डाक्टर्स ने गुलशाना  की स्थिति को देखते हुए तुरंत ही ऑपरेशन करने की बात कही. जिसके बाद गुलशाना को  डॉक्टर्स  की निगरानी में  श्रीनगर पहुंचाया गया, जहां उसने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. डॉक्टर्स के मुताबिक अगर  गुलशाना को अस्पताल पहुंचाने में थोड़ी और देर हो जाती तो मां  और बच्चे की जान खतरे में  पड़ सकती थी. 
 
हालांकि यह कोई पहला मामला नहीं है जब सेना के जवानों ने विपरीत हाताल  में लोगों तक मदद पहुंचाई हो. इसके पहले भी बीते सात जनवरी को कुपवाड़ा  जिला में जाहिद बेगम  नाम  की एक गर्भवती महिला को समय रहते अस्पताल पहुंचाकर सेना के इन जवावों ने मां और बच्चे की जान बचाई थी.
Input your search keywords and press Enter.