Chauthi Duniya

Now Reading:
LokSabha Elections2019: NDA में बवाल अभी बाकी है आधा दर्जन सीटों फंस गया पेच, कोई पीछे हटने को तैयार नहीं

LokSabha Elections2019: NDA में बवाल अभी बाकी है आधा दर्जन सीटों फंस गया पेच, कोई पीछे हटने को तैयार नहीं

Dispute in Bihar NDA

बिहार : NDA में इस समय सब फील गुड जैसा महसूस ज़रूर हो रहा है, लेकिन अंदर हालत ठीक नहीं है। शामिल घटक दलों कि हालत पीछे कुआँ आगे खाई वाली है। इन दिनों NDA में घटक दलों के साथ मिलकर सीटों का चयन अंतिम दौर में है। लेकिन कुछ सेटों पर पेंच बुरी तरह फंस गया है। इन सेटों कि संख्या एक दर्जन से अधिक हैं। जिनपर तीनों पार्टियां अपना अपना दावा ठोंक रहीं हैं। ऐसे में ये अब तक तय नहीं हो पाया है कि ये मामला सुलझेगा कैसे ?

सूत्रों कि मानें, बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 30 पर तस्वीर साफ है। कुछ सीटें ऐसी हैं जिन पर बिना माथापच्ची के एडजस्टमेंट की तैयारी है। लेकिन दर्जन भर सीटें ऐसी हैं, जिन पर अब तक यह तय नहीं हो सका है कि वह किसके हिस्से में जाएंगी। NDA में शामिल पार्टियों के बीच सीटों के वितरण में जदयू-भाजपा को 17-17 तो लोजपा को 06 सीटें मिलनी हैं।

इस मंथन में शामिल घाट दलों अभी भी सीटों के चयन में अपनी-अपनी परम्परागत सीटों पर उम्मीदवार उतारने की नीति पर काम कर रहे हैं। मगर परेशानी ये है कि साल 2014 जदयू एनडीए में नहीं था तो 2009 में लोजपा एनडीए का हिस्सा नहीं था। ऐसे में ये तय नहीं हो पा रहा है कि किसका दावा ज़्यादा मज़बूत है।

इन सेटों पर फंसा हैं पेंच

जदयू ने एनडीए में शामिल होते ही राजधानी पटना कि दो सीटों में से एक पर दावा ठोक चुकी है। लेकिन दिक्कत ये है कि दोनों सीटों पर बीजेपी के टिकट पर ही लड़ने वाले जीते हैं। पटना साहिब और पाटलिपुत्र में से कोई एक जदयू लेना चाह रहा है और बीजेपी देने को तैयार नहीं है। तो वहीँ समस्तीपुर अभी लोजपा के कोटे में है पर जदयू कोटे के एक मंत्री भी यहां ताल ठोक रहे हैं। मोतिहारी में केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह हैं पर इसी सीट पर जदयू भी फील्डिंग कर रहे हैं। मुंगेर के बदले लोजपा को बेगूसराय या नवादा मिलेगा ।

सीटों की संभावित स्थिति
भाजपा
पटनासाहिब, आरा, बक्सर, सीवान, सारण, मुजफ्फरपुर, शिवहर, उजियारपुर, मधुबनी, कटिहार, गया, भागलपुर व गोपालगंज।
जदयू
नालंदा, काराकाट, महाराजगंज, सुपौल, मधेपुरा, दरभंगा, जहानाबाद, मुंगेर, बांका, पूर्णिया, सासाराम, वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी।
लोजपा
हाजीपुर, जमुई, वैशाली व समस्तीपुर।
इस पर मंथन
नवादा, बेगूसराय, मोतिहारी, किशनगंज, अररिया, खगड़िया, झंझारपुर, बेतिया, पाटलिपुत्र व औरंगाबाद।
Input your search keywords and press Enter.